क्यों गर्म हो रहा धरती के नीचे का पानी ?  बन जाएगा जहर

भूजल क्या है

धरती पर मौजूद हर चौथा इंसान जीवित रहने के लिए भूजल यानी ग्राउंड वाटर पर निर्भर है। भूजल वह पानी है ! जिसे धरती की सतही के नीचे से पंप किया जाता है।

News kunj

बढ़ते  तापमान से  खतरा

एक नई रिसर्च बताती है कि, सदी के अंत तक करोड़ों लोग भूजल से वंचित हो जाएंगे। क्योंकि बढ़ते तापमान के कारण यह विषाक्त और पीने योग्य नहीं रह जाएगा।

News kunj

इंटरनेशनल रिसर्ज

रिसर्चर्स की एक अंतरराष्ट्रीय टीम नें हीट ट्रांसपोर्ट के ग्लोबल-स्केल मॉडल का सहारा लिया। यह मापने के लिए कि विभिन्न स्थितियों के तहत, दुनिया भर में भूजल स्त्रोतों में तापमान में किस प्रकार परिवर्तन होगा।

News kunj

2100 तक

एक स्टडी के मुताबिक, लगभग 59 करोड़ लोग ऐसे जल स्त्रोतों पर निर्भर होंगे जो 2100 तर पीने योग्य पानी के लिए सख्त मानकों को पूरा नहीं कर पाएंगे।

News kunj

क्या खत्तरा होगा

भूजल के गर्म होने और इसके भयावह परिणामों को सालों से अनदेखा किया जाता रहा है। छेदों वाली चट्टानों के भीतर फंसा पानी घुले हुए खनिजों, प्रदूषकों और संभावित रोगाणुओं से भरा हो सकता है।

News  kunj

प्रभाव

यदि इस पानी को एक या दो डिग्री तक गर्म किया जाए तो यह पर्यावरण से ऑक्सीजन को खत्म कर सकता है और खत्तरनाक बैक्टीरिया को पनपने का कारण बन सकता है। यह मैंगनीज या आर्सेनिक जैसी भारी धातुओं की अत्यधिक सांद्रता को भी घोल सकता है।

news kunj