बॉलीवुड की वो विवादित एवं बोल्ड फिल्में जो बैन की गई थी, अब यहां देख सकते हो आप

बैन फिल्में

ओटीटी पर आप ऐसी कई शानदार और झकझोर कर रख देने वाली फिल्में देख सकते हैं, जिन्हें आप थियेटर नहीं मिल सका यानि बैन हुई है।

विक्टर बनर्जी, आदिल हुसैन और प्रीति गुप्ता स्टारर 'अनफ्रीडम' को सीबीएफसी द्वारा कई वजहों से बैन कर दिया था। आतंकवाद के साथ-साथ फिल्म में एक समलैंगिक रिलेशनशिप को भी दिखाया गया है। फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

अनफ्रीडम

वाटर

2007 में आई वाटर फिल्म में बनारस की एक विधवा के जीवन को दिखाया गया है, जिसे वाराणसी के एक आश्रम में भेज दिया जाता है और बिना किसी गलती के उसके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है। फिल्म में जॉन अब्राहम और लीजा रे मुख्य भूमिकाओं में है। इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

फायर

1996 में समलैंगिकता के मुद्दे पर बनी दीपा मेहता की फायर फिल्म को खूब तारीफ मिली थी। नंदिता दास और शबाना आजमी स्टारर इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने रिलीज की मंजूरी देने से इंकार कर दिया था। फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

किस्सा कुर्सी का

किस्सा कुर्सी का' को इंदिरा गांधी और संजय गांधी के जीवन के साथ समानताएं चित्रित करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था। इस फिल्म पर इमरजेंसी के दौरान तत्कालीन सत्तारूढ़ सत्ता ने बैन कर दिया था। इस फिल्म को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

परजानिया

'परजानिया' को भी इसी तरह के गुस्से का सामना करना पड़ा था। यह फिल्म एक लड़के की कहानी पर बेस्ड थी, जो गुजरात दंगों के दौरान खो जाता है। फिल्म को सेंसर बोर्ड ने बैन कर दिया था।इस फिल्म को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

लोएव

'लोएव' को 2015 में रिलीज किया गया था, लेकिन केवल नेटफ्लिक्स पर. फिल्म निर्माताओं ने फिल्म को थियेटर में रिलीज करने की कोशिश की थी, लेकिन सफलता नहीं मिली। फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

ब्लैक प्राइडे

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित 'ब्लैक फ्राइडे' को भारतीय सिनेमा में रिलीज होने से बैन कर दिया गया था, लेकिन दुनियाभर में इस फिल्म को खूब पसंद किया गया था। फिल्म को आप हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

एंग्री इंडियन गोडेस

ऐसा कहा जाता है कि 'एंग्री इंडियन गोडेस' को कभी भी भारतीय सिनेमाघरों में बैन का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन निर्माता उनकी फिल्म पर लगाए गए खूब सारे सेंसर (16-18 कट और बदलाव) से परेशान थे। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

इंशाअल्लाह

सेंसरशिप विवादों से घिरे 'इंशाअल्लाह, फुटबॉल' के मामले में इस डॉक्यूमेंट्री पर सीबीएफसी द्वारा बैन करने में उतनी बड़ी भूमिका नहीं निभाई, जितनी इसकी रिलीज की तारीख ने निभाई। इस फिल्म को यूट्यूब पर देखा जा सकता है।

पांच

अनुराग कश्यप की दिमाग हिला देने वाली 'पांच' फिल्म को रिलीज से पहले ही बैन कर दिया गया था। फिल्म की कहानी पुणे में एक कॉलेज में पढ़ने वाले चार दोस्तों ने पूरे शहर में दहशत मचा रखी थी, लेकिन आप इस फिल्म को यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं।