Delhi train News : दिल्ली-रेवाड़ी के बीच तेज गति से दौड़ेगी ट्रेनें, पहली बार TRT के तहत पूरा हुआ ट्रैक का काम

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Trains will run at high speed between Delhi-Rewari, track work completed under TRT for the first time
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi train News : दो माह पहले चुनकर आई नवनिर्वाचित एनडीए की केंद्रीय सरकार रेल की पटरी पर विकास कार्यों का जाल बिच्छा रही है, यानि रेलवे विभाग के विकास कार्यों में तेजी आई है। पाठकों को बता दें कि, उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के इंजीनियरिंग विभाग ने दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम पूरा कर लिया है। यह काम ट्रैक नवीनीकरण ट्रेन (टीआरटी) मशीन के द्वारा पूर्ण किया गया।

 

उत्तर रेलवे के इतिहास में पहली बार हुआ रेलवे ट्रैक नवनीकरण

पाठकों को बता दें कि, देश में उत्तर रेलवे के इतिहास में पहली बार इस मशीन का इस्तेमाल कर किसी रेलवे ट्रेक का नवीनीकरण किया गया है। इससे अब दिल्ली (Delhi train News) से रेवाड़ी के बीच पहले की तुलना में तेज गति से ट्रेनें दौड़ चल सकेंगी।उत्तर रेलवे के मुताबिक वर्ष 2021-22 में सीटीआर मशीन से इस रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण का काम शुरू किया गया था। अप व डाउन मिलाकर 130 कि.मी रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण किया गया है। इस परियोजना के कारण ट्रेनों का ज्यादा परिचालन प्रभावित न हो, इसके लिए कार्य रात के समय किया गया है।

130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी रेल

केंद्रीय सरकार से जुड़ी रेल योजनाओं के तहत दिल्ली कैंट-रेवाड़ी सेक्शन पर ट्रेनों की गति 110 किलोमीटर/घंटा से बढ़ाकर 130 किलोमीटर/घंटा करना था। निर्धारित समय में इस काम को पूरा किया गया। इस कार्य के दौरान अप व डाउन दोनों तरफ सभी प्लेटफार्म के पटरियों को भी परिवर्तन किया गया। इस काम के बाद अब दिल्ली कैंट से रेवाड़ी के बीच ज्यादात्तर 130 किलोमीटर प्रति घंटे से ट्रेनें चल सकेंगी।

 

Share This Article