cisco : सिस्को करेगी 4,000 कर्मचारियों की छंटनी: एआई में निवेश के चलते दूसरी बार कटौती

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Cisco will lay off 4,000 employees: second cut due to investment in AI
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

cisco : सैन जोस स्थित नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को, जो दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्किंग कंपनी है, जल्द ही 4,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। यह कंपनी का इस साल का दूसरा बड़ा छंटनी दौर होगा। सिस्को द्वारा यह कदम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में अपने निवेश को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए उठाया जा रहा है।

 

cisco employee report : छंटनी का कारण और प्रभाव

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस छंटनी से 4,000 से अधिक कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं, जो कि फरवरी 2024 में हुए छंटनी दौर के बराबर ही होंगे। फरवरी में सिस्को ने लगभग 4,250 कर्मचारियों की छंटनी की थी, जो उसके वैश्विक कार्यबल का लगभग 5 प्रतिशत था।

Cisco will lay off 4,000 employees: second cut due to investment in AI
Cisco will lay off 4,000 employees: second cut due to investment in AI

cisco सिस्को, जिसने जुलाई 2023 तक लगभग 85,000 लोगों को रोजगार दिया था, इस नए छंटनी दौर के बाद उसके कर्मचारियों की संख्या घटकर लगभग 80,000 रह जाएगी। सिस्को की योजना है कि वह अपने खर्चों और निवेशों को मौजूदा आर्थिक माहौल के अनुसार समायोजित करे।

 

Cisco ai invest : एआई में बढ़ता निवेश

सिस्को ने हाल ही में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में कई उत्पादों को शामिल किया है और 2025 तक एआई उत्पादों के ऑर्डर में $1 बिलियन का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही, कंपनी ने एआई स्टार्टअप्स जैसे Cohere, Mistral AI और Scale AI में निवेश करने के लिए $1 बिलियन का फंड भी लॉन्च किया है।

 

cisco : आगामी वित्तीय परिणाम

सिस्को के चौथे तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा 14 अगस्त 2024 को की जाएगी, जिसके बाद इस छंटनी की औपचारिक घोषणा की जा सकती है। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Share This Article