Gold Loan Interest ; जुलाई-अगस्त में गोल्ड लोन पर इस बैंक की है सबसे कम ब्याज दर, सबसे कम EMI, देखें सभी बैंकों की ब्याज दरें

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
This bank has the lowest interest rate, lowest EMI on gold loan in July-August, see the interest rates of all banks.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gold Loan Interest ;  सोना अपने ऑल टाइम रिकॉर्ड पहुंच गया है । 75 हजार प्रति 10 ग्राम का भाव अपने आप में उच्च स्तर का है । सोने की बढ़ती कीमत के साथ गोल्ड लोन में बढ़ोतरी हुई है । गोल्ड लोन उन लोगों के लिए वितपोषण का काम करता है जिनको आपात स्थिति में किसी प्रकार की वित्तीय यानी पैसों की जरूरत हो । ऐसे में गोल्ड पर मात्र 10 मिनिट में लोन मिल जाता है । आप अपना जमा सोना बैंक या NBFC कंपनियों में जमा करवाकर पर्सनल लोन से कम दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं । इतना ही नहीं गोल्ड लोन के एक साल बाद आप सोने की बढ़ी हुई मार्केट कीमत के साथ अपना लोन रिन्यू भी करवा सकते हैं और अतिरिक्त धनराशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं ।

 

10 ग्राम सोने पर इतना मिलता है गोल्ड लोन

जब भी हम गोल्ड लोन लेने जाते हैं तो सामान्यत देखा जाता है कि उस दिन की गोल्ड (Gold Loan Interest) की कीमत का लगभग 75 प्रतिशत लोन के रूप में मिल जाता है । हालांकि किसी आभूषण में सोना कितने कैरट है उसके आधार पर अंतिम मूल्य तय करके ऋण दिया जाता है । जैसे कोई आभूषण 22 कैरट का है तो उस पर अधिक या उस दिन की सोने की कीमत का पूरा 75 प्रतिशत लोन के रूप में मिल जाता है । लेकिन अगर सोना 22 कैरेट से कम 20 कैरट या 18 कैरट का है तो उस दिन सोने की कीमत का 70 या 65 प्रतिशत लोन के रूप में मिल जाता है । सबसे खास बात यह है कि गोल्ड लोन लेना सबसे फास्ट तो है ही और इसमें अन्य खास कागजात की जरूरत नहीं होती ।

 

बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है सबसे कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन

बैंक बाजार की रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट में 10 ऐसे बैंक हैं जो 5 लाख रुपए का लोन 8.8 प्रतिशत ब्याज दर से लेकर 17 प्रतिशत ब्याज दर से गोल्ड लोन देते हैं । जानते हैं टॉप 10 बैंकों की गोल्ड लोन पर ब्याज दर

1.बैंक ऑफ इंडिया एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 8.8% की ब्याज दर लगाता है जो गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दर है । ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 8.8% ब्याज दर से 43,360 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।

2. इंडियन बैंक एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 8.95% की ब्याज दर लगता है जो गोल्ड लोन पर दूसरी सबसे कम ब्याज दर है । ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 8.95% ब्याज दर से 43,390 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।

 

3. केनरा बैंक,HDFC बैंक और ICICI बैंक एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 9% की ब्याज दर लगाते हैं। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 9% ब्याज दर से 43,400 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।
4. बैंक ऑफ बड़ौदा एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 9.15% की ब्याज दर लगाता है। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 9.15% ब्याज दर से 43,430 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।

 

5. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नैशनल बैंक एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन (Gold Loan Interest) पर 9.25% की ब्याज दर लगाता है। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 9.25% ब्याज दर से 43,450 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।
6. एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 9% की ब्याज दर लगाता है। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 8.8% ब्याज दर से 43,360 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।

 

7. पब्लिक सेक्टर का दिग्गज बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 2 साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 9.6% की ब्याज दर लगाता है। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 9.6% ब्याज दर से 43,615 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।
8. एक्सिस बैंक एक साल के लिए 5 लाख रुपए के गोल्ड लोन पर 17% की ब्याज दर लगाता है। ऐसे में कोई 5 लाख रुपए का गोल्ड लोन लेता है तो ऐसे में 17% ब्याज दर से 44,965 रुपए की मासिक किस्त रहेगी ।

Share This Article