vehicles number plate: जानिए आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का रंग क्या कहता है: नीली, पीली, हरी और काली प्लेट्स का मतलब

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
vehicles number plate: जानिए आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट का रंग क्या कहता है: नीली, पीली, हरी और काली प्लेट्स का मतलब
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

vehicles number plate:जब भी आप कोई नया वाहन खरीदते हैं, तो उसके साथ एक नया नंबर भी अलॉट किया जाता है। कई लोग अपनी पसंद का खास नंबर पाने के लिए अतिरिक्त पैसे भी देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि गाड़ियों की नंबर प्लेट्स के रंग अलग-अलग क्यों होते हैं? इन रंगों का क्या मतलब होता है? आइए जानते हैं किस रंग की नंबर प्लेट क्या दर्शाती है और उसके पीछे क्या वजह है।

vehicles number plate: नीली नंबर प्लेट का मतलब

नीली नंबर प्लेट का प्रयोग उन गाड़ियों के लिए किया जाता है जो दूसरे देशों के राजनयिकों द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं। इन गाड़ियों पर अक्सर 10 CC 50 जैसे विशेष नंबर देखे जाते हैं। यहां CC का मतलब होता है कांसुलर कोर (Consular Corps)। इसी तरह, अगर किसी गाड़ी की नंबर प्लेट पर UN लिखा हो, तो वह गाड़ी यूनाइटेड नेशंस (संयुक्त राष्ट्र) के कर्मचारियों की होती है।

vehicles number plate: काली नंबर प्लेट का मतलब

काले रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां आमतौर पर कम दिखती हैं, लेकिन जब भी आप इन्हें देखेंगे, तो जानिए कि ये गाड़ियां कर्मशियल उपयोग के लिए होती हैं। खास बात यह है कि इन गाड़ियों को चलाने के लिए आपको कर्मशियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। ये गाड़ियां ज्यादातर रेंटल सर्विसेस और लग्जरी होटल ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

vehicles number plate: पीली नंबर प्लेट का मतलब

पीली नंबर प्लेट आपको रोज़मर्रा की सड़कों पर आमतौर पर दिखाई देती है। यह प्लेट उन गाड़ियों पर होती है, जो व्यवसायिक कार्यों के लिए उपयोग की जाती हैं, जैसे ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रक, बस और जेसीबी। इन गाड़ियों को चलाने के लिए ड्राइवर के पास वैध कर्मशियल ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है।

vehicles number plate: हरी नंबर प्लेट का मतलब

हाल के वर्षों में, हरे रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां भी देखी गई हैं। ये गाड़ियां इलेक्ट्रिक वाहनों की पहचान के लिए होती हैं। हरी प्लेट का उपयोग उन गाड़ियों के लिए किया जाता है जो पर्यावरण के अनुकूल होती हैं और बैटरी से चलती हैं। यदि गाड़ी कर्मशियल है, तो उसकी हरी प्लेट पीली लिखावट के साथ होती है, जबकि पर्सनल इलेक्ट्रिक गाड़ियों की प्लेट सफेद लिखावट के साथ हो सकती है।

vehicles number plate: लाल नंबर प्लेट का मतलब

नई गाड़ियों पर लाल रंग की अस्थायी नंबर प्लेट लगी होती है। यह अस्थायी नंबर को दर्शाती है और उस वक्त तक उपयोग में रहती है जब तक गाड़ी को उसका परमानेंट रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल जाता।

vehicles number plate: सफेद नंबर प्लेट का मतलब

अंत में, सफेद रंग की नंबर प्लेट सबसे आम होती है और यह निजी गाड़ियों के लिए होती है। सफेद प्लेट का मतलब है कि गाड़ी का उपयोग केवल निजी कार्यों के लिए किया जा रहा है, और इसे चलाने के लिए नॉन-कर्मशियल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

इन सभी रंगों के पीछे विशेष कारण होते हैं, जो गाड़ियों की पहचान और उनके उपयोग की प्रकृति को दर्शाते हैं। अगली बार जब आप किसी गाड़ी को सड़क पर देखें, तो उसके नंबर प्लेट के रंग से उसकी जानकारी जानने की कोशिश जरूर करें!

Share This Article