Cyber alert : अगर आपके पास आए ऐसी whatsapp वीडियो कॉल तो न उठाएं, पड़ सकते हो मुसीबत में, चल सकती है नग्न वीडियो

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Cyber alert : अगर आपके पास आए ऐसी whatsapp वीडियो कॉल तो न उठाएं, पड़ सकते हो मुसीबत में, चल सकती है नग्न वीडियो
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cyber alert : हिसार: साइबर अपराध के नए और खतरनाक तरीकों में से एक के तहत, शहर के एक वरिष्ठ चिकित्सक से नग्न वीडियो कॉल के जरिए 1.34 करोड़ रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में राजस्थान के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 7.5 लाख रुपए की रिकवरी की है। पुलिस की जांच जारी है, और तीन आरोपियों को आगे की पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया गया है, जबकि दो को जेल भेज दिया गया है।

वीडियो कॉल से शुरू हुआ ब्लैकमेलिंग का खेल

शिकायतकर्ता, एक सीनियर(Cyber alert)सिटीजन और चिकित्सक, ने बताया कि ठगों ने सबसे पहले उन्हें व्हाट्सएप पर एक नग्न वीडियो कॉल कर फंसाया। इसके बाद ठगों ने फर्जी सीबीआई और यूट्यूब अधिकारी बनकर उन्हें डराया और इस मामले को सुलझाने के नाम पर उन्हें 1 करोड़ 34 लाख 75 हजार रुपए की ठगी का शिकार बना लिया।

ठगों ने उन्हें गिरफ्तारी, फांसी की सजा और युवती द्वारा आत्महत्या करने का भय दिखाया। इस दबाव में आकर शिकायतकर्ता ने ठगों को इतनी बड़ी रकम सौंप दी।

पुलिस की त्वरित कार्रवाई

साइबर थाना हिसार में दर्ज शिकायत के बाद पुलिस(Cyber alert) ने त्वरित कार्रवाई करते हुए राजस्थान के भरतपुर जिले के पालड़ी से मूरसलीम, हैदर, आदिल, शाहिद और जयगुना नामक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने अब तक 7.5 लाख रुपए की रकम बरामद की है और मामले की गहन जांच जारी है।

ब्लैकमेलिंग से बचने की सलाह

हिसार पुलिस ने इस घटना के बाद नागरिकों को आगाह करते हुए कहा है कि ब्लैकमेलर्स के झांसे में न आएं और किसी भी प्रकार के दबाव में आकर (Cyber alert)उन्हें पैसे न दें। पुलिस का कहना है कि एक बार पैसे देने से ब्लैकमेलिंग बंद नहीं होती, बल्कि वे और ज्यादा पैसे मांग सकते हैं।

पुलिस ने नागरिकों से सतर्क रहने और इस तरह के साइबर अपराधों से बचने के लिए जागरूक रहने की अपील की है।

 

यदि आपको किसी भी प्रकार की संदिग्ध कॉल या मैसेज (Cyber alert)प्राप्त होते हैं, तो तुरंत पुलिस को सूचित करें और किसी भी अनजान नंबर से बातचीत करने से बचें।

Share This Article