Razorpay scam : रेजर-पे इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, रेजर-पे में सेंधमारी करके IT कंपनी से 6 करोड़ उड़ाए

पुलिस करवाई में 6 पकड़े, जानें पूरा मामला

Sonia kundu
By Sonia kundu
Razorpay scam: 6 crores were stolen from IT company by breaking into Razorpay
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Razorpay  Scam alert : हम प्रतिदिन लेन देन के लिए अलग अलग प्रकार के पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं । भीम, UPI, GOOGLE PAY, PHONE-PAY, RAZORPAY, PAYTM, MOBIKWICK जैसे अलग अलग पेमेंट प्लेटफॉर्म के साथ इनके पेमेंट वॉलेट का इस्तेमाल लेन देन के लिए करते हैं ।

 

इसी से जुड़ी खबर आई है कि RAZORPAY प्लेटफॉर्म में साइबर सेंधमारी करके एक कंपनी के खाते से 6 करोड़ से ज्यादा की धनराशि को ट्रांसफर किया गया । खास बात यह है कि जो पैसे कंपनी के खाते से कटे उसके डेबिट होने का कोई SMS या ईमेल ,RAZORPAY द्वारा कंपनी को नहीं भेजे गए ।

 

इस सबसे RAZORPAY की प्राइवेसी पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है । इसको लेकर X( ट्विटर) पर लोगों ने RAZORPAY की प्राइवेसी और उनके सॉफ्टवेयर से डाटा लिक को लेकर #Razorpay_Scam_6crore
नाम से ट्रेंड चलाया है ।

 

लोग अब RBI को रोजरपे के खिलाफ एक्शन लेने की बात कर रहे हैं और ये मांग कर रहे हैं कि ऐसे सभी पेमेंट प्लेटफॉर्म special वॉलेट वाले प्लेटफार्मों पर निगरानी के साथ साथ इनकी सिक्योरटी के पैमाने को जांचना चाहिए ताकि लोगों की प्राइवेसी और उनके खातों की जानकारी अधिक सुरक्षित रहे ।

 

Razorpay scam : जानते हैं क्या है पूरा मामला

ऑनलाइन फ्रॉड के मास्टरमाइंड गुरुग्राम के सेक्टर – 32 के आनंद विहार क्षेत्र बिजनेसमैन हरमीत सिंह मलिक को साइबर अपराध के मामले में शुक्रवार को 6 करोड़ से ज्यादा की ऑनलाइन ठग्गी के आरोप में मुंबई एयरपोर्ट पर उस समय हिरासत में लिया गया जब वह दुबई के लिए रवाना हो रहा था । Witzeal Technologies Pvt Ltd नाम की एक IT कंपनी के डायरेक्टर कुशल सिंह ने दिसंबर में शिकायत दर्ज करते हुए आरोप लगाया गया था उनकी ऑनलाइन गेमिंग कंपनी रेजरपे के माध्यम से लेनदेन करते हैं।

 

Razorpay scam: 6 crores were stolen from IT company by breaking into Razorpay
Razorpay scam: 6 crores were stolen from IT company by breaking into Razorpay

 

कंपनी के बैंक खाते से रुपए डेबिट हुए तो रेजरपे द्वारा कोई SMS या Email नहीं भेजे गए । 6 से 19 दिसंबर, 2023 के बीच कंपनी के खाते से 6.14 करोड़ रुपए ऑनलाइन धोखाधड़ी से ट्रांसफर किए गए थे। इसके बाद कंपनी ने धारा 419 और 420 के अंतर्गत FIR दर्ज करवाई थी । इसके बाद पुलिस ने करवाई करते हुए हरमीत सिंह मालिक और 5 अन्य को इस धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ लिया । फिलहाल सभी आरोपी पुलिस रिमांड में है ।

 

प्रारंभिक जांच के दौरान यह पाया गया कि धोखाधड़ी की गई राशि में से 10 लाख रुपए गुरुग्राम के सेक्टर 65 में एक दूरसंचार कंपनी उड़ानपे इंफोसर्व ( Udaan Pay)के ICICI बैंक के खाते में ट्रांसफर किए गए थे। उड़ानपे के खाते से धोखाधड़ी की गई राशि को अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिया गया था। वहां से USDT क्रिप्टोकरेंसी के क्रिप्टो वॉलेट में ट्रांसफर किया गया । इसके अलावा धोखाधड़ी के पैसों को अलग अलग प्रकार के वॉलेट में ट्रांसफर करने के लिए आरोपियों ने लोकेशन छुपाने के लिए VPN का प्रयोग किया गया।

 

अब आरोपियों को पकड़ा जा चुका है किन्तु लोग Razorpay की डाटा सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं । इस पर Razorpay की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं आया है । लोगों के खातों की जानकारी लिक होने के खतरे से बचने के लिए वैसे कई तरीके अपनाए जा सकते हैं किन्तु जब आपके पेमेंट प्लेटफॉर्म में ही सेंधमारी हो जाए तो डाटा सुरक्षा पर सवाल उठना जायज है । लोग RBI से गुहार लगा रहे हैं कि ऐसी कंपनियों पर करवाई हो और कंपनियों को ग्राहकों के खातों से जुड़ी जानकारी पर सुरक्षा उपकरणों को और अधिक सुरक्षित किया जाए । #Razorpay_Scam_6crore#Razorpay

Share This Article