Credit Card Rule changed : क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव, 1 सितंबर 2024 से बदलेंगी रिवॉर्ड्स और पेमेंट नियमों की कई शर्तें, जानें नए अपडेट्स

Sonia kundu
By Sonia kundu
Credit Card Rule changed: Many conditions of rewards and payment rules will change from September 1, 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नई दिल्ली : सितंबर 2024 से क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव लागू (Credit Card Rule) होने जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में कुछ नए अपडेट्स किए हैं। इन बदलावों का सीधा असर ग्राहकों के रिवॉर्ड पॉइंट्स, मिनिमम पेमेंट राशि और पेमेंट की तारीख पर पड़ेगा। आइए जानते हैं इन अपडेट्स के बारे में विस्तार से।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड्स में बदलाव

Hdfc bank बैंक ने 1 सितंबर 2024 से यूटिलिटी ट्रांजैक्शन के लिए मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट्स पर सीमा तय करने का निर्णय लिया है। अब ग्राहक हर महीने यूटिलिटी बिल्स, जैसे बिजली, पानी या टेलीफोन (Credit Card Rule) के बिल्स के भुगतान पर अधिकतम 2,000 Reward points ही कमा सकेंगे। इससे अधिक ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे। इसके साथ ही, अगर कोई ग्राहक थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे Paytm या PhonePe के जरिए एजुकेशनल पेमेंट करता है, तो उस पर HDFC BANK अब रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं देगा।

Credit Card Rule : IDFC फर्स्ट बैंक के मिनिमम पेमेंट और रिवॉर्ड्स में बदलाव

IDFC FIRST BANK ने भी 1 सितंबर 2024 से अपने क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए कुछ नए नियम लागू करने का ऐलान किया है। सबसे बड़ा बदलाव यह है कि क्रेडिट कार्ड की देय न्यूनतम राशि (minimum payment due) को घटा दिया जाएगा, जिससे ग्राहकों को हर महीने कम से कम राशि का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड बिल का पेमेंट करने की समय सीमा 18 दिनों से घटाकर 15 दिन कर दी जाएगी, जिससे ग्राहकों को पेमेंट के लिए पहले से बेहतर योजना बनानी होगी।

रुपे क्रेडिट (Rupey Credit card) कार्ड धारकों को मिलेंगे अतिरिक्त फायदे

Rupay Credit card: का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए भी एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। 1 सितंबर 2024 से UPI और अन्य प्लेटफार्म्स पर पेमेंट के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों को उतने ही रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे जितने अन्य पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के क्रेडिट कार्ड धारकों को मिलते हैं। इससे रुपे कार्ड यूजर्स को अन्य कार्ड्स (Credit Card Rule) के मुकाबले समान लाभ प्राप्त होंगे।

क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए सितंबर 2024 से लागू होने वाले ये नए नियम उनके रोजमर्रा के फाइनेंशियल लेन-देन को प्रभावित करेंगे। खासकर वे ग्राहक जो यूटिलिटी बिल्स, एजुकेशनल पेमेंट्स और रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इन बदलावों का ध्यान रखना होगा ताकि वे अधिकतम फायदे उठा सकें।

Share This Article