Petrol Diesel Price Cut : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट: आम जनता को मिलेगी राहत ! पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 8 रुपये तक होगा सस्ता

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Petrol Diesel Price Cut : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट: आम जनता को मिलेगी राहत ! पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 8 रुपये तक होगा सस्ता
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Petrol Diesel Price Cut : आम जनता के लिए बड़ी राहत की खबर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट के चलते, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती की संभावना जताई जा रही है। पेट्रोलियम सेक्रेटरी ने संकेत दिया है कि यदि कच्चे तेल की कीमतें लंबे समय तक कम रहती हैं, तो तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती कर सकती हैं।

Petrol Diesel Price Cut : पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 8 रुपये तक हो सकता है सस्ता

पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह महीनों में कच्चे तेल की कीमतों में 20.61% की गिरावट दर्ज की गई है। अप्रैल 2024 में जहां कच्चे तेल की कीमत 89.44 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब यह 71 डॉलर प्रति बैरल तक आ गई है। तेल कंपनियों की अच्छी रिफाइनिंग मार्जिन को देखते हुए, पेट्रोल के दाम 10 रुपये तक और डीजल के दाम 8 रुपये तक कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Petrol Diesel Price Cut : मुनाफे के बावजूद ग्राहकों को क्यों नहीं मिल रहा फायदा?

Oil Companies ने पिछले वित्तीय वर्षों में रिफाइनिंग से बड़ा मुनाफा कमाया है। 2022-23 में एक बैरल तेल पर कंपनियों ने लगभग 9.57 रुपये प्रति लीटर का मुनाफा कमाया, जो 2023-24 में घटकर 6.50 रुपये प्रति लीटर रह गया। यदि कंपनियां अपने इस मुनाफे का आधा भी ग्राहकों को देती हैं, तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Prices) में बड़ी राहत मिल सकती है।

Petrol Diesel Price Cut : 30 करोड़ लोगों को होगा फायदा, महंगाई पर लगेगी लगाम

भारत में लगभग 25 करोड़ दोपहिया वाहन, 55 लाख भारी वाहन और 6 करोड़ निजी वाहन हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी से इन वाहनों के मालिकों को सीधा फायदा मिलेगा। इसके अलावा, मालभाड़ा कम होने से वस्तुओं के दाम भी घटेंगे, जिससे महंगाई पर काबू पाया जा सकेगा।

दीपावली और चुनावी सीजन में मिल सकता है गिफ्ट

मार्च 2024 में होली के दौरान पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती हुई थी, जिसके बाद लोकसभा चुनाव हुए थे। अब त्योहारी सीजन और हरियाणा व जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनावों के चलते, अक्टूबर 2024 में पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Cut) में एक और कटौती संभव है। इसे दीपावली और चुनावी गिफ्ट के रूप में देखा जा रहा है, जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

Share This Article