TRAI Sim Card Discontinue : सरकार की सख्त कार्रवाई: 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन बंद, जानें क्या है वजह

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
TRAI Sim Card Discontinue : सरकार की सख्त कार्रवाई: 1 करोड़ से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन बंद, जानें क्या है वजह
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

TRAI Sim Card Discontinue :भारत सरकार ने फ्रॉड मोबाइल कनेक्शनों के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए एक करोड़ से अधिक मोबाइल कनेक्शन बंद कर दिए हैं। संचार मंत्रालय के अनुसार, ‘संचार साथी’ पहल की मदद से इन फर्जी कनेक्शनों की पहचान की गई और उन्हें तुरंत प्रभाव से बंद किया गया। इस कार्रवाई का मुख्य उद्देश्य देश में टेलीकॉम सर्विसेज को बेहतर बनाना और फ्रॉड से जुड़े साइबर अपराधों पर लगाम लगाना है।

TRAI Sim Card Discontinue : संचार साथी के जरिए फर्जी कनेक्शन की पहचान

संचार मंत्रालय ने बताया कि Sanchar Saathi प्लेटफॉर्म के जरिए उन मोबाइल कनेक्शनों की पहचान की गई, जिनका इस्तेमाल धोखाधड़ी या साइबर अपराध में हो रहा था। अब तक 1 करोड़ से ज्यादा ऐसे कनेक्शन बंद किए जा चुके हैं। इसके अलावा, सरकार ने रोबो कॉल्स और प्री-रिकॉर्डेड कॉल्स को नियंत्रित करने के लिए भी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को निर्देश दिए हैं।

इसी दिशा में काम करते हुए, सरकार ने 50 से ज्यादा Fraud एंटिटीज को ब्लैकलिस्ट किया है, और लगभग 3.5 लाख अनवेरिफाइड SMS हेडर और 12 लाख कंटेंट टेम्प्लेट्स को भी ब्लॉक किया है। इससे न केवल साइबर अपराधों पर अंकुश लगेगा, बल्कि ग्राहकों को अनचाही Calls और मैसेज से भी राहत मिलेगी।

TRAI Sim Card Discontinue : साइबर अपराध में शामिल 2.27 लाख मोबाइल फोन ब्लॉक

संचार मंत्रालय के अनुसार, वित्तीय धोखाधड़ी और Cycber Fraud में शामिल लगभग 2.27 लाख मोबाइल हैंडसेट्स को ब्लॉक किया गया है। यह कदम नागरिकों को वित्तीय नुकसान से बचाने के लिए उठाया गया है।

सरकार और TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने नेटवर्क की गुणवत्ता और कनेक्शन की प्रामाणिकता को सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियम लागू किए हैं। इसमें नेटवर्क उपलब्धता, कॉल ड्रॉप रेट्स और पैकेट ड्रॉप रेट्स को सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा(TRAI Sim Card Discontinue)  रहे हैं। ये नए नियम 1 अक्टूबर 2024 से लागू किए गए हैं, और 1 अप्रैल 2025 से हर महीने इनकी परफॉर्मेंस पर नजर रखी जाएगी।

स्पैम कॉल्स और SMS पर रोक

Spam Calls और अवांछित एसएमएस से जुड़ी समस्या से निपटने के लिए TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वे ऐसे कनेक्शनों को बंद और ब्लैकलिस्ट करें। अब तक 3.5 लाख फर्जी नंबरों को बंद किया गया है। इसके साथ ही, सरकार ने 12 लाख SMS कंटेंट टेम्प्लेट्स को भी ब्लॉक किया है, ताकि प्रमोशनल और फ्रॉड कॉल्स पर रोक लगाई जा सके।

निजी मोबाइल नंबर का सुरक्षित उपयोग जरूरी

संचार मंत्रालय ने यह भी चेतावनी दी है कि लोग अपने निजी मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल प्रमोशनल कॉल्स और अन्य अनावश्यक(TRAI Sim Card Discontinue) गतिविधियों के लिए न करें। ऐसा करने से आपका नंबर ब्लैकलिस्ट हो सकता है और भविष्य में आपका कनेक्शन बंद भी किया जा सकता है।

TRAI का प्रयास: बेहतर नेटवर्क के लिए सुधार

TRAI ने टेलीकॉम सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कई कदम उठाए हैं। अब नियमों के तहत टेलीकॉम ऑपरेटर्स को हर महीने अपनी परफॉर्मेंस की रिपोर्ट देनी होगी। पहले यह रिपोर्ट तिमाही आधार पर ली जाती थी। सरकार का उद्देश्य Telecom Sector को सुचारु और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाना है, ताकि ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क अनुभव मिल सके।

 

सरकार द्वारा उठाए गए ये सख्त कदम देश में फर्जी मोबाइल कनेक्शन और साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से किए गए हैं। इस कार्रवाई से न केवल मोबाइल यूजर्स को फ्रॉड से बचाया जा सकेगा, बल्कि टेलीकॉम सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।

Share This Article