Crop Loss Compensation : हरियाणा के जींद, हिसार समेत 7 जिलों के किसानों के लिए खुशखबरी, कपास के खराबे का मुआवजा जारी

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Good news for farmers of 7 districts including Jind, Hisar of Haryana, compensation for cotton damage continues.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Crop Loss Compensation : प्रदेश सरकार ने हर‍ियाणा में किसानों की कपास की फसल को हुए नुकसान की भरपाई के ल‍िए मुआवजा जारी कर द‍िया है। प्रदेश में खराब मानसून के मौसम और गुलाबी सुंडी के कारण कपास की फसल को बहुत नुकसान हुआ था। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने प्रेस से बात करते हुए बताया कि, खरीफ 2023 के दौरान कपास की फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रभावित किसानों को 65 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। इसके अलावा, कृषि यंत्रों की खरीद के लिए किसानों के बैंक खाते में सब्स‍िडी के तौर पर 101 करोड़ रुपए भेजे गए हैं।

 

7 जिलों के किसानों को मिली खुशखबरी

हरियाणा के 7 जिलों को किसानों को खुशखबरी देते हुए कंवरपाल ने बताया कि, क्लस्टर-दो  के सात जिलों (अम्बाला, हिसार, गुरुग्राम, जीन्द, करनाल, महेन्द्रगढ़ तथा सोनीपत ) में खरीफ 2023 के दौरान कपास की फसल को नुकसान हुआ था। इनमें प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई के लिए हरियाणा फसल सुरक्षा योजना लागू की गई थी। वर्तमान में 65 करोड़ रुपये की राशि सीधे तौर पर 15,314 पात्र किसानों के खातों में आर्थ‍िक सहायक (Crop Loss Compensation) के रूप में जारी की जा रही है। इससे से अनुमान लगाया जा सकता है क‍ि 15 हजार 314 क‍िसानों की फसल को नुकसान पहुंचा था।

तीन कंपन‍ियों को दायित्व

बीमा कंपनियों के दायित्व पर कृषि मंत्री ने बताया कि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत खरीफ 2024 के लिए क्लस्टर-एक में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस बीमा कम्पनी द्वारा बीमा किया जा रहा है। हालांकि, क्लस्टर-दो में एचडीएफसी एर्गो (HDFC Ergo) व क्लस्टर-तीन में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी  (Reliance General Insurance Company) द्वारा फसलों (Crop Loss Compensation) को बीमित करने के ल‍िए चयन किया गया है। दरअसल, हर‍ियाणा में इस साल फसल बीमा करने का काम तीन कंपन‍ियां कर रही हैं।

 

Share This Article