haryana mein barish kab ki hai: हरियाणा में आज का मौसम:सुबह से हल्की बारिश की शुरुआत, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, AQI भी 194 को पार!

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

haryana mein barish kab ki hai: हरियाणा में आज, 19 सितंबर 2024 को मौसम में बदलाव के संकेत हैं। सुबह का तापमान 23.05°C दर्ज किया गया और दिन में यह बढ़कर 32.25°C तक पहुंचने की संभावना है।

वहीं, राज्य में आज बारिश की उम्मीद जताई जा रही थी और कई जिलों में सुबह से ही हल्की बारिश से शुरू हो गई है,जिससे तापमान में गिरावट हो रही है। इस दौरान हवा की गति 63 किमी प्रति घंटा रहेगी और नमी का स्तर 63% रहने की संभावना है।

सूर्योदय सुबह 6:12 बजे हुआ, जबकि सूर्यास्त शाम 6:26 बजे होगा। मौसम विभाग ने गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, फरीदाबाद, नूंह और पलवल जैसे जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पंचकूला,अंबाला,कुरुक्षेत्र,रोहतक,पानीपत,कैथल और कुरुक्षेत्र में भी खराब मौसम का अनुमान है। सुबह से ही इन जिलों के कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है ।

haryana mein barish kab ki hai: वायु गुणवत्ता का स्तर खराब, AQI 194 पर पहुंचा

हरियाणा में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 194 पर है, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। खासतौर पर बच्चों और सांस संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है। इस स्थिति में संवेदनशील लोगों को अधिक परेशानी हो सकती है।

AQI 50 से कम रहने पर वायु गुणवत्ता अच्छी मानी जाती है, जबकि 300 से ऊपर जाने पर हवा खतरनाक हो जाती है। इसलिए, जो लोग सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे हैं, उन्हें लंबे समय तक बाहर न रहने की सलाह दी जाती है।

haryana mein barish kab ki hai: आने वाले दिनों का मौसम: तापमान में वृद्धि की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, 20 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलेगी और तापमान में वृद्धि हो सकती है। कल, यानी 20 सितंबर को, न्यूनतम तापमान 26.09°C और अधिकतम तापमान 35.1°C रहने की संभावना है। हवा में नमी का स्तर 55% रहेगा और आसमान साफ रहेगा। अगले सप्ताह के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 22 से 25 सितंबर के बीच तापमान 35°C से ऊपर जा सकता है, जबकि 26 सितंबर को हल्की बारिश की संभावना है।

 

haryana mein barish kab ki hai: किसानों को मिला फायदा, ठंड का जल्द आना तय

हालिया बारिश से खरीफ की फसलों को फायदा होगा। रोहतक में देर शाम बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी के साथ मौसम सुहावना हो गया और जींद में भी early morning से बारिश हो रही है। इसके साथ ही, विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार ठंड भी जल्दी दस्तक दे सकती है।

पिछले कुछ दिनों में, सुबह और शाम के समय हल्की ठंडक महसूस की जा रही है, और लोगों ने AC का उपयोग भी कम कर दिया है। सामान्य से अधिक बारिश के कारण ठंड की शुरुआत समय से पहले हो सकती है।

इस बार का मौसम संकेत दे रहा है कि हरियाणा में अक्टूबर की शुरुआत से ही ठंड महसूस की जा सकती है।

Share This Article