Jind safidon road update : जींद-पानीपत रोड फोरलेन के काम पर ब्रेक, अब 30 mm की बिछेगी नई लेयर

मंजूर हो चुके 180 करोड़ रुपये

Sonia kundu
By Sonia kundu
Jind Safidon road four lane
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जींद : 2 साल पहले तत्कालीन CM मनोहर लाल द्वारा घोषणा के बाद सफीदों रोड (Jind safidon road update) के चौड़ीकरण के काम पर ब्रेक लग गए हैं। ऐसे में लोगों को आंशिक राहत देने के लिए लोकनिर्माण विभाग द्वारा जामीन चौक से जींद के जेडी-7 रोड तक करीब 16 किलोमीटर लंबी सड़क को सुधारा जाएगा। इसके लिए 30 एमएम मोटी परत बिछाई जाएगी। इसके लिए तीन करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है। इसको स्वीकृति के लिए मुख्यालय भेजा गया है।

 

दरअसल सफीदों-पानीपत रोड को चौड़ीकरण (Jind safidon road) के लिए करीब आठ हजार पेड़ काटे जाने हैं। ऐसे में वन विभाग को काटे गए पेड़ों को लगाने के लिए 39 एकड़ जमीन की जरूरत है। यह जमीन लोकनिर्माण विभाग वन विभाग को नहीं दे पा रहा है। इसके चलते वन विभाग लोकनिर्माण विभाग को एनओसी नहीं दे रहा है। हालांकि सेंट्रल रोड फंड (crf) से 180 करोड़ रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। काम शुरू नहीं होने से सीआरएफ से राशि नहीं ली जा चुकी है।

 

ऐसे में इस सड़क का चार-मार्गीय बनाने के काम पर फिलहाल ब्रेक लग गए हैं। हालांकि इसके लिए पहले वन विभाग को फरीदाबाद में जमीन देने की बात कही गई, लेकिन यह जमीन भी नहीं मिल पाई। इसके बाद अब नए सिरे से परत बिछाने की तैयारी की है। हालांकि चौड़ीकरण के तहत सफीदों पानीपत तक 15 मीटर की सड़क बनेगी।

 

Break on Jind Safidon four lane, new layer of 30 mm will be laid
Jind Safidon road four lane

इसमें सात-सात मीटर की सड़क व बीच में एक मीटर का डिवाइडर रहेगा। वहीं सफीदों से जींद तक दस मीटर चाैड़ी सड़क बनाई जानी है। जींद में नए बाईपास से जेडी-सात रोड तक बीच में डिवाइडर के साथ 15 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जानी है।

Jind safidon road :नए पौधे लगाने के लिए नहीं मिल रही 39 एकड़ जमीन

जींद से सफीदों-पानीपत तक करीब 70 किलोमीटर की सड़क है। इसको जींद व पानीपत जिलों की सीमा में दोनों जिलों के लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जाना है। जामनी चौक से सफीदों व पानीपत की ओर से सड़क की स्थित ठीक है, लेकिन इससे जींद की ओर सड़क पूरी तरह से टूटी हुई है। हालांकि अप्रैल महीने में ही इस सड़क पर गड्ढों को भरने के लिए पैचवर्क किया गया है। इसके बावजूद कुछ जगह से सड़क फिर से टूट गई है।

फिलहाल इस सड़क के किनारे 6500 से ज्यादा पेड़ खड़े हैं। जमीन मिलने के बाद ही वन विभाग इनको काटने की अनुमति देगा। जब तक पौधे लगाने के लिए जमीन नहीं मिलेगी तब तक इस सड़क की चौड़ाई नहीं बढ़ सकती। छह महीने पहले फरीदाबाद में जमीन मिली थी, लेकिन वह बंजर थी, जिस कारण वन विभाग ने मनाकर दिया है।

दो साल पहले मुख्यमंत्री रहते मनोहर लाल ने की थी  (Jind Safidon road) की घोषणा

70 किलोमीटर लंबे जींद-सफीदों-पानीपत स्टेट हाईवे की चौड़ाई बढ़ाने के लिए लगभग 180 करोड़ रुपये की सड़क परियोजना फिलहाल अधर में लटकी हुई है। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए जींद जिले की सीमा में जो पेड़ काटे जाएंगे उनकी जगह पौधे लगाने के लिए वन विभाग को फरीदाबाद में जमीन दे दी गई थी, मगर वन विभाग ने उस जमीन को पौधरोपण योग्य नहीं पाया।

केंद्रीय रोड फंड से स्वीकृत हो चुके हैं 180 करोड़ रुपये

सफीदों रोड पर अन्य मार्गों की अपेक्षा सफीदों रोड काफी संकरा है। इसके मुकाबले यहां वाहनों की संख्या कहीं अधिक है। ऐसे में अधिक वाहन व गड्ढों के चलते यहां हादसे होते रहते हैं। नौ जून को ही ई-रिक्शा व बाइक की टक्कर में सात लोग घायल हो गए थे। इसके बाद 20 जून को गड्ढे के चलते ही अनियंत्रित होने से बाइक पर सवार पांच लोगों की मौत हो गई थी। एक साल पहले 26 मार्च को हुए हादसे में बाइक पर सवार एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई थी। यह हादसा भी गड्ढे से बचने के चक्कर में ही हुआ था।

लोगों को राहत देने की तैयारी

सड़क के चौड़ीकरण का काम अभी शुरू नहीं हो पा रहा है। इसका कारण है वन विभाग से एनओसी नहीं मिलना। यहां से कटने वाले पेड़ों के बदले दोबारा पौधे लगाने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। इसके लिए 39 एकड़ जमीन की जरूरत है। ऐसे में आंशिक राहत देने के लिए जामनी चौक से जेडी-सात रोड तक करीब 16 किलोमीटर लंबी सड़क पर 30 एमएम की परत बिछाई जाएगी। इसके लिए तीन करोड़ रुपये का एस्टीमेट बनाया गया है।
–आरके नैन, एक्सईएन, लोक निर्माण विभाग

 

ये खबर भी पढ़ें  👇👇

Stage Carriage scheme ; जींद जिले में 35 रूटों पर चलेंगी 272 बसें, 150 गांवों के यात्रियों को फायदा, देखें सभी रूटों की सूची

Share This Article