Haryana News : 12वीं कक्षा के रिपोर्ट कार्ड में अब ये बड़ा बदलाव होगा , कक्षा 9, 10, 11वीं के नंबर जुड़ेंगे, देखें पूरी जानकारी

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Now there will be a big change in the report card of class 12th, marks of class 9, 10, 11th will be added, see complete information.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana News : नई शिक्षा नीति में हो रहे बदलाव को देखते हुए NCERT ने शिक्षा मंत्रालय को अपनी एक रिपोर्ट सौंपी है। NCERT की PARAKH यूनिट ने यह रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में कक्षा 9,10 और 11 के नंबरों को कक्षा 12 के फाइनल रिपोर्ट कार्ड में शामिल करने का प्रस्ताव शिक्षा मंत्रालय को सौंपा गया है।

हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं आया है लेकिन शिक्षा मंत्रालय इस पर जल्द ही फैसला ले सकता है । NCERT के अनुसार नई शिक्षा नीति में सभी स्कूल बोर्डों के लिए एक समान असेसमेंट प्रक्रिया निर्धारित करना है जिसे तहत ये रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपी गई है।

 

इस प्रकार बनेगा 12वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड

रिपोर्ट में 12वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड बनाते समय क्लास वाइज,मार्क्स की वैटेज छात्रों को दी जाएगी । PARAKH के प्रस्ताव में कक्षा 9,10 और 11 के मार्क्स की वैटेज दी जाएगी । ऐसे में अब 12वीं कक्षा के लिए 9,10 और कक्षा 11 के मार्क्स भी जरूरी हो जाएंगे।
कक्षाओं से इस प्रकार दी जाएगी वेटेज : –

  • कक्षा 9 : 15 प्रतिशत
  • कक्षा 10 : 20 प्रतिशत
  • कक्षा 11 : 25 प्रतिशत
  • कक्षा 12 : 40 प्रतिशत

इस प्रकार कुल 4 कक्षाओं के वैटेज प्रतिशत के आधार पर 12वीं कक्षा का अंतिम रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा।

 

कक्षानुसार छात्रों का मूल्यांकन इस प्रकार से होगा

  • कक्षा 9वीं : इस कक्षा के छात्रों का 70 प्रतिशत असेसमेंट फॉर्मेटिव यानी रचनात्मक एक्टिविटी के अनुसार होगा जिसमें क्लास एक्टिविटी, प्रोजेक्ट और ग्रुप डिस्कशन आदि शामिल होंगे । वहीं कक्षा 9 के लिए 30 प्रतिशत असेसमेंट स्मेटिव यानी परीक्षा आधारित होगा।
  • कक्षा 10वीं : इसमें छात्रों का मूल्यांकन 50/50 के आधार पर होगा यानी 50 प्रतिशत फॉर्मेटिव रचनात्मक और 50 प्रतिशत स्मेटिव यानी परीक्षा आधारित।
  • कक्षा 11वीं: इसमें छात्रों का मूल्यांकन 40 प्रतिशत रचनात्मक क्रियाकलापों और 60 प्रतिशत परीक्षा आधारित रहेगा।
  • कक्षा 12वीं : इसमें छात्रों का मूल्यांकन 30 प्रतिशत रचनात्मक क्रियाकलापों और 70 प्रतिशत परीक्षा आधारित रहेगा।

 

सब्जेक्ट के अनुसार होगा क्रेडिट सिस्टम

रिपोर्ट में PARAKH ने बताया कि कक्षा और विषय के अनुसार अलग अलग क्रेडिट छात्रों की दिए जाएंगे । जैसे कक्षा 9 और 10 के लिए 40 क्रेडिट और कक्षा 11 और 12 के लिए 44 क्रेडिट मिलेंगे । कक्षा के अलावा इसी प्रकार विषयों के क्रेडिट भी मिलेंगे जैसे गणित के लिए 4 क्रेडिट, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान के लिए भी 4 क्रेडिट और ऐसे ही कोई छात्र 3 भाषाएं चुनता है तो उसे भी 4 अंक दिए जाएंगे ।

हालांकि PARAKH की सिफारिशों पर कई राज्यों (Haryana News) ने असहमति जताई है और अलग- अलग सुझाव दिए हैं ।अधिकतर राज्यों का कहना है कि कक्षा 9 और 10 के क्रेडिट को कक्षा 10 में जोड़ना चाहिए और कक्षा 11 और 12 के क्रेडिट को कक्षा 12 में जोड़ना उचित रहेगा । अब अगस्त में NCERT की PARAKH कमेटी अन्य बोर्डों के साथ इस पर विचार विमर्श करके अंतिम रिपोर्ट में संभावित और जरूरी बदलाव करते हुए संशोधन करेगी ।

Share This Article