Student Bus Pass : प्राइवेट बसों में मान्य नहीं होंगे छात्रों के रियायती बस पास, मुख्यालय से नहीं स्पष्ट गाइडलाइन, GM, MVO, प्राइवेट बस यूनियनों ने की मीटिंग

Sonia kundu
By Sonia kundu
Concessional bus passes of students will not be valid in private buses
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रदेश भर में प्राइवेट बसों में छात्रों के रियायती बस पास मान्य (Student Bus Pass not allowed in Private buses) करने का मामला तूल पकड़ता देख शुक्रवार को जींद जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय में रोडवेज महाप्रबधक राहुल जैन, प्रदेश भर की प्राइवेट बस यूनियनों की बैठक हुई। इसमें डीटीओ की तरफ से एमवीओ संजीव कौशिक भी मौजूद रहे। बैठक के बाद फैसला लिया गया कि जब तक मुख्यालय से स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आती, तब तक प्राइवेट बसों में छात्रों के रियायती बस पास मान्य नहीं होंगे। रोडवेज और किलोमीटर स्कीम की बसों में ही छात्रों के बस पास मान्य होंगे। छात्राओं के बस पास सभी प्राइवेट और सरकारी बसों में मान्य रहेंगे।

अगस्त माह में परिवहन विभाग (Student Bus pass) की तरफ से एक पत्र जारी हुआ था, जिसमें छात्र बस पास की सुविधा का दायरा 50 किलोमीटर से बढ़ाकर 150 किलोमीटर कर दिया गया था। इसके बाद फतेहाबाद डिपो महाप्रबंधक द्वारा भी जिला परिवहन अधिकारी को पत्र जारी कर इस बारे स्थिति स्पष्ट करने के लिए लिखा गया था और बताया था कि मुख्यालय से आदेशों का पालन करवाना सुनिश्चित करें।

इसके बाद जींद डिपो महाप्रबंधक राहुल जैन (Jind Dipo GM) ने भी अपने बयान में कहा था कि छात्रों का रियायती बस पास सरकारी के साथ प्राइवेट बसों में भी लागू होगा। इससे छात्र प्राइवेट बसों में रियायती पास दिखाकर यात्रा करते तो परिचालकों के साथ झगड़े हो रहे थे। लड़के रियायती बस पास पर यात्रा के दौरान रोडवेज महाप्रबंधक के बयानों का हवाला दे रहे थे। इसके बाद मामला दिन-प्रतिदिन तूल पकड़ता गया और प्राइवेट बस यूनियनें इसके विरोध में उतर आई।

Bus Pass: Concessional bus passes of students will not be valid in private buses, no clear guidelines from the headquarters, GM, MVO, private bus unions held a meeting
Student Bus Pass not allowed meeting decision

Student Bus Pass allowed or not : आरटीए कार्यालय में हुई बैठक

मामला बढ़ता देख शुक्रवार को स्टेज कैरिज प्राइवेट बस वैलफेयर एसोसिएशन के उपप्रधान डा. धन सिंह के नेतृत्व में केहर सिंह, वीरेंद्र, कृष्ण, राजेश, संदीप व सुशील समेत कई पदाधिकारी जींद में एकत्रित हुए। इसके बाद आरटीए कार्यालय में पहुंचे और मोटर वाहन अधिकारी संजीव कौशिक से मिले। यहां पर जींद डिपो महाप्रबंधक राहुल जैन भी पहुंचे और करीब एक घंटे तक बैठक (Jind news) चली।

डा. धन सिंह ने कहा कि पिछले दिनों रोडवेज महाप्रंधक द्वारा लड़कों के रियायती पास प्राइवेट बसों में मान्य होने को लेकर दिए बयान के बाद परिचालकों व छात्रों के बीच तनाव बढ़ गया है। कई जगह झगड़े भी हुए हैं। मुख्यालय से आदेशों में कहीं पर भी स्पष्ट रूप से यह नहीं लिखा गया है कि छात्रों के रियायती पास प्राइवेट बसों में मान्य होंगे। बैठक के बाद फैसला लिया गया कि जब तक मुख्यालय से स्पष्ट आदेश नहीं आ जाते, तब तक छात्रों का रियायती बस पास निजी बसों में मान्य नहीं होगा।

Student bus passes : 8 हजार से ज्यादा छात्र जाते हैं शहर में पढ़ने के लिए

जिले भर में लगभग 8 हजार से ज्यादा लड़के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए रोडवेज बसों में सफर करते हैं। जींद डिपो में रोडवेज बसों की संख्या 169 है, जबकि जिले के अलग-अलग रूटों पर कुल 162 निजी बसें दौड़ रही हैं। इनमें नरवाना रूट पर 31, असंध रूट पर 16, गोहाना और बरवाला रूट पर 19, हांसी रूट पर 26, पुंडरी रूट पर तीन, जींद से पानीपत रूट पर 26, पिल्लूखेड़ा से रोहतक रूट पर पांच, नरवाना से हांसी रूट पर पांच, नरवाना से कैथल रूट पर 24 और नरवाना से हिसार रूट पर 20 निजी बसें दौड़ रही हैं।

वर्जन..
लड़कों के बस पास 150 किलोमीटर तक रोडवेज बसों में रियायती पास लेकर मुख्यालय की ओर से पत्र आया हुआ है। प्राइवेट बसों में भी लड़कों के पास मान्य होंगे या नहीं, इसको लेकर स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं। जब तक स्पष्ट निर्देश मुख्यालय की ओर से नहीं मिलते हैं तब तक रोडवेज बसों व किलोमीटर स्कीम की बसों में यह सुविधा लागू रहेगी।
-राहुल जैन, महाप्रबंधक, जींद डिपो (Rahul Jain GM Jind Dipot)

वर्जन..
लड़कों के बस पास प्राइवेट बसों में अभी मान्य नहीं हैं। जब तक कोई निर्देश नहीं मिल जाते लड़कों को चाहिए कि वह टिकट लेकर प्राइवेट बसों में सफर करें। लड़कियों का सफर मुफ्त रहेगा।
–संजीव कौशिक, एमवीओ, आरटीए (Sanjeev Kaushik MVO RTA)

 

डिपो महाप्रबंधक राहुल जैन व आरटीए एमवीओ द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि निजी बसों में छात्रों के रियायती बस पास मान्य नहीं हैं, इसलिए छात्र इन आदेशों की पालना करें। परिचालकों के साथ झगड़ा न करें, मुख्यालय से ऐसा कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है। स्थिति साफ हो चुकी है।
–डा. धन सिंह, उप-प्रधान, स्टेज कैरिज प्राइवेट बस वैलफेयर एसोसिएशन (Dr Dhan Singh vice President)

Dr. Dhan Singh, Vice-President, Stage Carriage Private Bus Welfare Association
Dr. Dhan Singh, Vice-President, Stage Carriage Private Bus Welfare Association
Share This Article