Faridabad Bombay Sweets : सावन में जरूर चखें इस दुकान की स्पेशल मिठाई, 64 साल से बादशाहत कायम

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Must try the special sweets of this shop in Sawan, its dominance continues for 64 years
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Faridabad Bombay Sweets : सावन के महीने में तीज और शिवरात्री के त्यौहार तक मिठाईयों की दुकानों पर घेवर बनाने की शुरुआत हो जाती है। इसी तरह हरियाणा के फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में घेवर की एक दुकान काफी मशूहर है। जहां के घेवर का स्वाद चखने के लिए दूर- दूर से लोग आते हैं। इस दुकान पर मिलने वाला घेवर एक दम शुद्दता के साथ तैयार किया जाता है। दोपहर से लेकर शाम तक घेवर की बिक्री होती रहती है, इसलिए पूर शहर में प्रसिद्ध है।

64 साल पुरानी मिठाई की दुकान
फरीदाबाद शहर के बल्लबगढ़ में बॉम्बे स्वीट्स के नाम से 64 साल एक पुरानी दुकान है। जहां पर हर साल सावन के महीने में दो से तीन तरह के घेवर बनाए जातें हैं। दुकानदार विनोद अग्रवाल ने बताया कि, यहां मिलने वाला घेवर भी काफी मशूहर है। इसे एक दम अच्छी क्वालिटी से तैयार किया जाता है। उन्होंने बताया कि शुद्ध दूध को लेकर आते हैं, फिर उसे गर्म करते हैं और खोया बनाते हैं। उसके बाद घेवर बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी घी का इस्तेमाल करते हैं। उसके ऊपर खोया को लगाते हैं, फिर और अधिक टेस्टी बनाने के लिए उस पर कुछ ड्राईफ्रूट्स को भी मिलाते हैं।

 

एक दिन में बिकती है इतनी मिठाई
दुकान पर मिठाई बिकने पर दुकानदार ने बताया कि, उनकी दुकान पर मिलने वाला घेवर दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। घेवर की कीमत 260 से लेकर 460 रुपए प्रतिकिलो है, 1 दिन में 70 किलो घेवर बनाते हैं। दुकान में इस दौरान घेवर बनाने में 9 से 10 घंटे लगते हैं। फरीदाबाद के आसपास गांव के लोग भी हमारी दुकान से घेवर खरीदने के लिए पहुंचते हैंं। क्योंकि काफी साल पुरानी हमारी दुकान है, अच्छी क्वालिटी का सामान हम बनाते हैंं। इसलिए लोग मिठाई का स्वाद चखने के लिए की भीड लग जाते हैं।

Share This Article