Worlds Places Name After Haryana Villages: हरियाणा के 20 गांव जिनके नाम विदेशों में भी हैं: जानें किन-किन देशों ने कॉपी किए ये नाम

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Worlds Places Name After Haryana Villages: हरियाणा के 20 गांव जिनके नाम विदेशों में भी हैं: जानें किन-किन देशों ने कॉपी किए ये नाम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Worlds Places Name After Haryana Villages: हरियाणा के गांव सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी अपनी पहचान बना चुके हैं। क्या आपको पता है कि दुनिया के कई देशों में हरियाणा के गांवों के नाम हूबहू उसी तरह से रखे गए हैं, जैसे वे हरियाणा में हैं? इन विदेशी जगहों पर भी लोग उन नामों को उसी अंदाज में बोलते हैं, जैसे हम हरियाणा में बोलते हैं। यह जानकर हैरानी होती है कि दुनिया के कोने-कोने में हरियाणा की छाप दिखती है। आइए जानते हैं उन 20 गांवों के बारे में, जिनका नाम विदेशों में भी सुनाई देता है।

1. Worlds Places Name After Haryana Villages: नारा (पानीपत) – जापान

पानीपत जिले का नारा गांव, जापान के कंसाई रीजन में भी मौजूद है। इस नारा शहर (Nara Japan) की खास बात यह है कि यहां की सड़कों पर हिरण आज भी बिना किसी डर के घूमते नजर आते हैं। जापान का नारा, अपने प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए भी जाना जाता है।

2.Worlds Places Name After Haryana Villages: सिसाय (हिसार) – ग्रीस

हिसार का सिसाय गांव हरियाणा के सबसे बड़े गांवों में से एक है। इसका नाम ग्रीस के एक शहर के नाम से भी मेल खाता है। ग्रीस का सिसाय (Sisai Greece) अपने खूबसूरत समुद्री तटों और बड़े-बड़े होटलों के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनाते हैं।

3.Worlds Places Name After Haryana Villages: मोई (सोनीपत) – नॉर्वे

सोनीपत जिले का मोई गांव का नाम नॉर्वे में भी मिलता है। नॉर्वे का मोई (Moi Municipality in Norway) एक बेहद साफ-सुथरी और सुंदर जगह है, जहां पहाड़ और समुद्र का अद्भुत मेल देखने को मिलता है।

4.Worlds Places Name After Haryana Villages: बल्लाह (करनाल) – सीरिया

करनाल जिले का बल्लाह गांव सीरिया में भी है। सीरिया के लताकिया रीजन में स्थित इस जगह की दूरी सीरिया की राजधानी Damascus से लगभग 250 किलोमीटर है। यह Ballah, SYRIA क्षेत्र अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है।

5.Worlds Places Name After Haryana Villages: सांघी (रोहतक) – इथियोपिया

रोहतक जिले के सांघी गांव का नाम इथियोपिया में भी पाया जाता है। यह गांव इथियोपिया के विभिन्न क्षेत्रों में बसे सांघी नामक समुदाय से मेल खाता है। यह Sanghi, Ethiopia एक ऐतिहासिक संयोग है कि दोनों स्थान सांस्कृतिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

6.Worlds Places Name After Haryana Villages: तिगांव (फरीदाबाद) – फिलीपींस

फरीदाबाद के तिगांव गांव का नाम फिलीपींस के एक खूबसूरत क्षेत्र Tigaon Municipality in the Philippines में भी है। वहां पर नदियों और समुद्र के बीच में बसे घर इसे एक अनूठा पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहां के समुद्री बीच भी पर्यटकों को खासा आकर्षित करते हैं।

7.Worlds Places Name After Haryana Villages: निनान (भिवानी) – स्पेन

भिवानी जिले के निनान गांव का नाम स्पेन के ग्लेसिया रीजन में भी है। Spain का Ninan, क्षेत्र अपनी ऐतिहासिक धरोहर और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के लिए जाना जाता है।

8.Worlds Places Name After Haryana Villages: बहु (झज्जर) – मोल्दोवा

झज्जर जिले का बहु गांव मोल्दोवा देश में भी पाया जाता है। Bahu
Neighborhood in Moldova की यह जगह भी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है।

9.Worlds Places Name After Haryana Villages: बास (हिसार) – ऑस्ट्रेलिया

हिसार के बास गांव का नाम ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न से 113 किलोमीटर दूर एक जगह के नाम से मेल खाता है। ऑस्ट्रेलिया के इस Bass Pl, Paradise Point, Australia इलाके में ग्रामीण और प्राकृतिक सुंदरता के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं।

10.Worlds Places Name After Haryana Villages: चिड़ी (रोहतक) – उत्तर कोरिया

रोहतक जिले के चिड़ी गांव का नाम उत्तर कोरिया में स्थित चिरी नाम के आइलैंड से मेल खाता है। यह Chiri-do island, North Korea के प्राकृतिक और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है।

11.Worlds Places Name After Haryana Villages: मताना (फतेहाबाद) – बुरुंडी

फतेहाबाद जिले का मताना गांव दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक, बुरुंडी में भी पाया जाता है। Matana in Bururi Province का क्षेत्र ईसाइयों द्वारा बसाया गया था और यहां की गरीबी इसे एक संवेदनशील जगह बनाती है।

12.Worlds Places Name After Haryana Villages: कवी (पानीपत) – लाइबेरिया

पानीपत का कवी गांव लाइबेरिया में भी है। हालांकि, लाइबेरिया का यह क्षेत्र सामाजिक और राजनीतिक रूप से काफी संवेदनशील है और Kavi, Liberia में अक्सर हथियारबंद लोग नजर आते हैं।

13.Worlds Places Name After Haryana Villages: पाई (कैथल) – थाईलैंड

कैथल जिले का पाई गांव थाईलैंड के एक खूबसूरत इलाके Pai Town in Thailand से मेल खाता है। थाईलैंड का पाई क्षेत्र पहाड़ों और प्रकृति के अद्भुत नजारों के लिए प्रसिद्ध है।

14.Worlds Places Name After Haryana Villages: मुआना (जींद) – फिजी

जींद का मुआना गांव फिजी के एक समुद्री क्षेत्र से मेल खाता है।Muana, Rewa Province, Central Division, Fiji नामक यह जगह समुद्री सर्फिंग के लिए प्रसिद्ध है और दुनियाभर से पर्यटक यहां आते हैं।

15.Worlds Places Name After Haryana Villages: लांबा (चरखी दादरी) – साइप्रस

चरखी दादरी के लांबा गांव का नाम साइप्रस के एक इलाके से मेल खाता है। यह क्षेत्र अपनी ऐतिहासिक धरोहर और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है।

16.Worlds Places Name After Haryana Villages: बरोदा (सोनीपत) – अमेरिका

सोनीपत जिले का बरोदा गांव अमेरिका के मिशिगन स्टेट में भी पाया जाता है। Baroda
Village in Michigan का यह क्षेत्र अपने औद्योगिक और ग्रामीण वातावरण के लिए जाना जाता है।

17.Worlds Places Name After Haryana Villages: बालू (कैथल) – कोंगो

कैथल जिले का बालू गांव कोंगो देश में भी है। Balu, Kongo Central, Democratic Republic of the Congo का यह क्षेत्र अपनी सांस्कृतिक विविधता और प्राकृतिक संपदा के लिए जाना जाता है।

18.Worlds Places Name After Haryana Villages: चामल (सिरसा) – मैक्सिको

सिरसा जिले का चामल गांव मैक्सिको में भी पाया जाता है।Chamula Municipality in Mexico का यह क्षेत्र 1903 में अमेरिका के ईसाइयों द्वारा बसाया गया था ।

19.Worlds Places Name After Haryana Villages: बोहर (रोहतक) – इंडोनेशिया

रोहतक के बोहर गांव का नाम इंडोनेशिया में भी मिलता है। Bohar, East Java, Indonesia का यह क्षेत्र इंडोनेशिया की सांस्कृतिक और धार्मिक धरोहर के लिए जाना जाता है।

20.Worlds Places Name After Haryana Villages: अहर (पानीपत) – ईरान

पानीपत के अहर गांव का नाम ईरान में भी पाया जाता है। Ahar, East Azerbaijan province, Iran की यह जगह ईरान के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों से जुड़ी हुई है।

 

यह दिलचस्प तथ्य है कि हरियाणा के गांवों के नाम दुनिया के विभिन्न देशों में भी पाए जाते हैं। अब यह सिर्फ एक संयोग है या इन नामों की पहचान का वैश्विक स्तर पर असर है ये देखना तो दिलचस्प होगा । चाहे वह जापान का नारा हो या अमेरिका का बरोदा, हरियाणा के ये गांव दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ रहे हैं।

Share This Article