Beauty Nails Tips: अब लंबे, खूबसूरत नाखून पाने का सपना होगा पूरा, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Beauty Nails Tips: अब लंबे, खूबसूरत नाखून पाने का सपना होगा पूरा, बस अपनाएं ये आसान टिप्स
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Beauty Nails Tips: खूबसूरती केवल चेहरे तक ही सीमित नहीं होती, बल्कि हाथों और पैरों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी होती है। लंबे, मजबूत नाखून न केवल आपके हाथों की सुंदरता को बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी पर्सनैलिटी में भी चार-चांद लगाते हैं। किसी खास मौके पर ड्रेस से मैच करती नेल पॉलिश आपके लुक को और भी आकर्षक बना सकती है। हालांकि, कई महिलाएं इस बात की शिकायत करती हैं कि उनके नाखून ठीक से बढ़ते नहीं हैं या बीच-बीच में टूट जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने नाखूनों को लंबे और मजबूत बनाना चाहती हैं, तो इन आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Beauty Nails Tips: पोषक तत्वों का रखें विशेष ध्यान

आपके नाखूनों की मजबूती और विकास के लिए शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कैल्शियम, आयरन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व नाखूनों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए अपने आहार में दूध, अंडे, हरी सब्जियां,विटामिन सी,विटामिन K, फिश, Seafoods और खट्टे फल शामिल करें। यह न केवल आपके नाखूनों को मजबूत बनाएगा, बल्कि उनकी लंबाई बढ़ाने में भी मदद करेगा।

Beauty Nails Tips : कृत्रिम नाखूनों से रहें दूर

कई बार महिलाएं अपने टूटे या टेढ़े-मेढ़े नाखूनों को छुपाने के लिए कृत्रिम नाखूनों का सहारा लेती हैं। लेकिन ऐसा करना नाखूनों के लिए हानिकारक हो सकता है। कृत्रिम नाखूनों (artificial nails) में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स आपके प्राकृतिक नाखूनों को कमजोर बना सकते हैं। इसलिए अगर आप स्वस्थ और लंबे नाखून चाहती हैं, तो कृत्रिम नाखूनों से बचें और प्राकृतिक देखभाल पर ध्यान दें।

Beauty Nails Tips : नेल्स स्किन का रखें ध्यान

नाखूनों के आसपास की त्वचा, जिसे क्यूटिकल्स कहते हैं, जब बार-बार यह स्किन खराब होती है, तो नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। साथ ही, इससे नाखूनों के आसपास दर्द भी हो सकता है। क्यूटिकल्स की देखभाल के लिए रोजाना नारियल का तेल,शहद में मिलाकर लगाएं। यह न केवल नाखूनों को मजबूती देगा, बल्कि दर्द से भी राहत दिलाएगा। अगर नाखूनों के आस पास की स्किन पर कोई घाव है तो उसके लिए नारियल के तेल में थोड़ी सी हल्दी और शहद मिलाकर लगाएं । इससे 24 घंटों में तुरंत आराम मिलेगा ।

Beauty Nails Tips : नाखूनों को भी चाहिए पोषण

जिस तरह त्वचा और बालों को पोषण की जरूरत होती है, उसी तरह नाखूनों को भी पोषण की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप किसी अच्छी क्रीम या एसेंशियल ऑयल से नियमित रूप से नाखूनों की मसाज करें। इससे नाखूनों को जरूरी पोषण मिलेगा और वे मजबूत बनेंगे।

लंबे और मजबूत नाखून पाने का सपना अब दूर नहीं है। बस इन टिप्स को फॉलो करें और अपने नाखूनों की सही देखभाल करें। सही पोषण,थोड़ी सी मेहनत और इन Beauty Nails Tips को अपनाकर आप अपने नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बना सकती हैं।

Share This Article