Blood Cancer Symptoms And Tests : खून के कैंसर के शुरुआती लक्षण: इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़, तुरंत करवाएं जांच

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Blood Cancer Symptoms And Tests : खून के कैंसर के शुरुआती लक्षण: इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज़, तुरंत करवाएं जांच
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Blood Cancer Symptoms And Tests : खून का कैंसर, जिसे हेमाटोलॉजिकल कैंसर भी कहा जाता है, खून, अस्थि मज्जा (बोन मैरो) और लसीका प्रणाली (लिम्फैटिक सिस्टम) को प्रभावित करता है। यह ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसरों को शामिल करता है। इसके शुरुआती लक्षण अक्सर धुंधले होते हैं और सामान्य बीमारियों जैसे लग सकते हैं, जिससे इसे पहचान पाना मुश्किल हो सकता है।

समय पर जांच और सही पहचान से इस गंभीर बीमारी का इलाज संभव है। आइए जानते हैं कि किन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए और कैसे आप खून के कैंसर का पता शुरुआती चरण में ही लगा सकते हैं।

Blood Cancer Symptoms : खून के कैंसर के शुरुआती लक्षण

1. असाधारण थकान
खून के कैंसर का सबसे पहला और आम लक्षण है असाधारण थकान। यह थकान बिना किसी स्पष्ट कारण के होती है और आराम करने के बावजूद भी ठीक (Blood Cancer Symptoms And Tests)नहीं होती। अगर आप बिना किसी मेहनत के लगातार थकान महसूस कर रहे हैं, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। यह खून के कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है।

2. बार-बार इन्फेक्शन होना
खून के कैंसर के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे बार-बार इन्फेक्शन होते हैं। सामान्य सर्दी-जुकाम, फ्लू या अन्य इन्फेक्शन बार-बार हो सकते हैं और उन्हें ठीक होने में सामान्य से ज्यादा समय लग सकता है। (Blood Cancer Symptoms And Tests)अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

3. शरीर पर नीले निशान या खून बहना
बिना किसी चोट या कारण के शरीर पर नीले निशान (ब्रूज़) आ जाना या नाक, मसूड़ों से खून बहना प्लेटलेट्स की कमी का संकेत हो सकता है। यह खून के (Blood Cancer Symptoms And Tests)कैंसर का एक प्रारंभिक लक्षण हो सकता है, जिसे गंभीरता से लेना चाहिए।

4. सूजे हुए लिम्फ नोड्स (गांठें)
लिम्फ नोड्स की सूजन, विशेषकर गर्दन, बगल या जांघों के क्षेत्र में, लिम्फोमा का लक्षण हो सकता है। इन सूजी हुई गांठों में दर्द नहीं होता, लेकिन यह खून के कैंसर का संकेत हो सकता है, जिसे तुरंत जांच करवाना जरूरी है।

5. हड्डियों में दर्द
मायलोमा जैसे कुछ प्रकार के खून के कैंसर हड्डियों में दर्द का कारण बन सकते हैं, खासकर पीठ और पसलियों में। अगर आपको लगातार हड्डियों में दर्द हो रहा है, तो इसे गंभीरता से लें और डॉक्टर से सलाह लें।

6. पीली त्वचा और एनीमिया
खून के कैंसर के कारण रेड ब्लड सेल्स की संख्या में कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया हो जाता है। इसका परिणाम त्वचा का पीला पड़ना, सांस की कमी और (Blood Cancer Symptoms And Tests)चक्कर आना हो सकता है। अगर ये लक्षण दिख रहे हैं, तो तत्काल जांच करानी चाहिए।

7. बुखार और रात में पसीना आना
बिना किसी कारण के लगातार बुखार आना या रात में पसीने से भीग जाना भी खून के कैंसर का संकेत हो सकता है। ये लक्षण आते-जाते रहते हैं और इनका कोई स्पष्ट कारण नहीं होता।

Blood Cancer Tests खून के कैंसर की जांच के तरीके

– कंप्लीट ब्लड काउंट (CBC): यह टेस्ट खून में रेड ब्लड सेल्स, व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स के लेवल को मापता है। इसमें असामान्य रिपोर्ट आने पर खून के कैंसर का संकेत मिलता है।

– बोन मैरो बायोप्सी : इस प्रक्रिया में अस्थि मज्जा का छोटा सा नमूना निकाला जाता है और कैंसर सेल्स की जांच की जाती है।

– इमेजिंग टेस्ट : एक्स-रे, CT-SCAN या PET-SCAN के जरिए शरीर के अन्य हिस्सों में कैंसर के संकेतों की जांच की जाती है।

– साइटोजेनेटिक टेस्टिंग : यह टेस्ट खून या अस्थि मज्जा सेल्स के गुणसूत्रों की जांच करता है, जिससे खून के कैंसर का पता लगाया जाता है।

Blood Cancer के शुरुआती लक्षणों को पहचानना और समय पर (Blood Cancer Symptoms And Tests)जांच कराना जरूरी है। अगर आप ऊपर बताए गए लक्षणों को महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें और आवश्यक जांच करवाएं।

Share This Article