Digestion Power Improve: गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या? आयुर्वेद के आसान उपाय देंगे राहत

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Digestion Power Improve: गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या? आयुर्वेद के आसान उपाय देंगे राहत
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Digestion Power Improve: आजकल अधिकांश लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, जिनमें गैस, एसिडिटी, पेट में भारीपन और भूख न लगने की शिकायत आम हो गई है। कई लोग बार-बार दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन ये समस्याएं जड़ से खत्म नहीं हो पातीं। Aayurved के अनुसार, इन परेशानियों का मुख्य कारण है पेट में भोजन का ठीक से पच न पाना। जब भोजन पेट में जाकर सड़ने लगता है, तो वह गैस, Acidity और कब्ज का कारण बनता है। इसका सीधा असर न केवल पाचन तंत्र (Digestion System) पर, बल्कि हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है।

आयुर्वेद के आसान नियमों का पालन कर इन समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। ये नियम पाचन को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करेंगे।

Digestion Power Improve: कम मात्रा में करें भोजन

अधिक भोजन करने से पाचन अग्नि कमजोर हो जाती है। इसलिए, आयुर्वेद में थोड़ा-थोड़ा करके कई बार भोजन करने की सलाह दी जाती है। इससे आपका पाचन सही रहेगा और पेट में भारीपन नहीं होगा और भोजन आसानी से Digest होगा ।

Digestion Power Improve: अशुद्ध आहार का सेवन न करें

आयुर्वेद के अनुसार, जो भोजन पकाने के 2 से 4 घंटे के भीतर खाया जाता है, वह पाचन के लिए सबसे अच्छा होता है। डिब्बाबंद और हफ्तों पुराने भोजन में मौजूद केमिकल्स Digestion Power को कमजोर करते हैं और पेट की जठराग्नि को प्रभावित करते हैं। इसलिए ताजा और शुद्ध भोजन का सेवन ही करें।

Digestion Power Improve: समय पर भोजन करें

पाचन को दुरुस्त रखने के लिए भोजन का समय भी महत्वपूर्ण है। नाश्ता सुबह उठने के एक घंटे बाद, दोपहर का भोजन 12 बजे के आसपास और शाम का हल्का भोजन 6 बजे तक करना चाहिए। देर रात का भोजन पाचन में समस्या पैदा करता है और भोजन पेट में सड़ने लगता है। इसीलिए देर रात भोजन करना बंद करें । रात को भूख लगने पर खाने में केवल ड्राई फ्रूट्स या दूध ले सकते हैं ।

Digestion Power Improve: पर्याप्त पानी का सेवन करें

कब्ज और पाचन समस्याओं से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है। पानी भोजन को पचाने और आंतों को साफ रखने में मदद करता है। भोजन के साथ पानी कभी ना पिएं इससे जठराग्नि मंद होती है और Digestion Power Improve होने की बजाय भोजन पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ।

Digestion Power Improve: ध्यान देने योग्य अन्य बातें

Smoking और नशीले पदार्थों से दूर रहें, क्योंकि ये पाचन को कमजोर करते हैं। साथ ही तनाव से बचने और सही समय पर सोने-जागने की आदत डालने से भी पाचन तंत्र मजबूत होता है।

इन आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आप पाचन की समस्याओं से राहत पा सकते हैं और एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर बढ़ सकते हैं।

Share This Article