MPOX virus : WHO प्रमुख ने किया ‘अंतरराष्ट्रीय आपातकाल’ की घोषणा ,अफ्रीका के कई देशों में मंकीपॉक्स का फैलाव

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
WHO chief declares 'International Emergency', spread of monkeypox in many countries of Africa
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MPOX virus : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने अफ्रीका के डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) और उसके पड़ोसी देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय चिंता की सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHEIC) घोषित किया है।

 

WHO विशेषज्ञ समिति की सलाह पर लिया गया फैसला

यह घोषणा तब की गई जब WHO की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (IHR) आपातकालीन समिति ने मामले की समीक्षा की और सुझाव दिया कि यह वायरस और भी देशों में फैल सकता है, जिससे व्यापक खतरे की संभावना है। समिति ने DRC में मंकीपॉक्स के एक नए क्लेड (क्लेड 1बी) के तेज़ी से फैलने और आस-पास के देशों में इसके मामलों के सामने आने पर गंभीर चिंता जताई है।

WHO chief declares 'International Emergency', spread of monkeypox in many countries of Africa
WHO chief declares ‘International Emergency’, spread of monkeypox in many countries of Africa

 

MPOX WHO का वैश्विक सहयोग पर ज़ोर

डॉ. टेड्रोस ने कहा, “DRC में नए क्लेड का उभरना और इसके पड़ोसी देशों में फैलाव खतरनाक संकेत हैं। अफ्रीका में पहले से फैले अन्य मंकीपॉक्स क्लेड्स के साथ यह स्पष्ट है कि इसे रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर समन्वित प्रयास आवश्यक हैं।” WHO के अफ्रीकी क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मात्शिदिसो मोएती ने बताया कि कई देशों में सामुदायिक स्तर पर वायरस की रोकथाम के प्रयास जारी हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समर्थन से ही इस संकट पर पूरी तरह काबू पाया जा सकेगा।

 

monkey pox Africa : अफ्रीका के अलावा अन्य देशों में भी फैलने की आशंका

विशेषज्ञ समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर डिमी ओगोइना ने कहा, “अफ्रीका में मंकीपॉक्स लंबे समय से उपेक्षित रहा, लेकिन 2022 में वैश्विक स्तर पर इसका प्रकोप हुआ। अब समय आ गया है कि हम इतिहास को दोहराने से रोकें।” मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने WHO को मंकीपॉक्स वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रेरित किया है, जिससे निम्न-आय वाले देशों में भी वैक्सीन तक पहुंच बढ़ सकेगी।

WHO chief declares 'International Emergency', spread of monkeypox in many countries of Africa
WHO chief declares ‘International Emergency’, spread of monkeypox in many countries of Africa

 

Monkey Pox : DRC और अन्य देशों में स्थिति गंभीर

2023 में DRC में मंकीपॉक्स के मामलों में भारी वृद्धि देखी गई है, जिसमें 15,600 से अधिक मामले और 537 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। नए वायरस स्ट्रेन का यौन संपर्क के माध्यम से फैलना और पड़ोसी देशों बुरुंडी, केन्या, रवांडा और युगांडा में इसके मामलों का पता चलना विशेष रूप से चिंताजनक है।

 

Monkey pox vaccine : वैक्सीन और आर्थिक सहायता का प्रयास

WHO, देशों और वैक्सीन निर्माताओं के साथ मिलकर वैक्सीन दान की संभावनाओं पर काम कर रहा है। इसके साथ ही, WHO ने शुरुआती निगरानी और प्रतिक्रिया गतिविधियों के लिए $15 मिलियन की जरूरत बताई है और फिलहाल $1.45 मिलियन जारी किए हैं। WHO ने दानदाताओं से इस वैश्विक संकट के लिए आवश्यक आर्थिक सहयोग करने की अपील की है।

Share This Article