Haryana Election 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: 1 अक्टूबर को होगी वोटिंग, घोषणा होते ही इस विधायक ने दिया इस्तीफा

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Haryana Assembly Elections 2024: Voting will be held on October 1, this MLA resigned as soon as it was announced
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Election 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 1 अक्टूबर 2024 को होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करते हुए बताया कि 4 अक्टूबर को मतगणना होगी और 6 अक्टूबर तक पूरी चुनावी प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। इस घोषणा के साथ ही हरियाणा में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है, जिससे राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं।

 

मुख्य चुनावी तारीखें :

घटनातारीख
राजपत्र अधिसूचना जारी होगी5 सितंबर 2024 (गुरुवार)
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि12 सितंबर 2024 (गुरुवार)
नामांकन पत्रों की जांच13 सितंबर 2024 (शुक्रवार)
नामांकन वापसी की अंतिम तिथि16 सितंबर 2024 (सोमवार)
मतदान1 अक्टूबर 2024 (मंगलवार)
मतगणना4 अक्टूबर 2024 (शुक्रवार)
चुनाव प्रक्रिया समाप्त होगी6 अक्टूबर 2024 (रविवार)

 

JJP विधायक अनूप धानक का इस्तीफा

चुनाव की घोषणा के साथ ही उकलाना से जन नायक जनता पार्टी (JJP) के विधायक अनूप धानक ने अपनी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय चौटाला को इस्तीफा सौंप दिया है। धानक के इस फैसले ने पार्टी के अंदर खलबली मचा दी है। सूत्रों के अनुसार, उनके इस्तीफे के पीछे पार्टी के अंदरूनी मतभेदों का हाथ है। JJP इस चुनाव में एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभर रही थी, लेकिन इस इस्तीफे से पार्टी की स्थिति पर असर पड़ सकता है।

Haryana Assembly Elections 2024: Voting will be held on October 1, this MLA resigned as soon as it was announced
Haryana Assembly Elections 2024: Voting will be held on October 1, this MLA resigned as soon as it was announced

 

हरियाणा में राजनीतिक सरगर्मियां तेज़

चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी पार्टियों ने अपनी रणनीतियों पर काम शुरू कर दिया है। हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री और भाजपा नेता अनिल विज ने कहा कि उनकी पार्टी पूरी तरह से चुनाव के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “हमारे कार्यकर्ता नामांकन प्रक्रिया में जुटने के लिए तैयार हैं। हमने अपनी चुनावी रणनीति पहले ही तैयार कर ली है।”

 

 

आचार संहिता लागू, चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत

राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू होते ही प्रशासनिक मशीनरी सतर्क हो गई है। 5 सितंबर से राजपत्र अधिसूचना जारी होगी, जिसके साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार 12 सितंबर तक अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 सितंबर नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी।

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 की घोषणा के साथ ही राज्य में राजनीतिक माहौल पूरी तरह से चुनावी रंग में रंग गया है। 1 अक्टूबर को होने वाले इस चुनाव में सभी दलों की तैयारियां तेज़ हो चुकी हैं। JJP में अनूप धानक के इस्तीफे से उत्पन्न स्थिति से लेकर अन्य दलों की रणनीतियों तक, यह चुनाव दिलचस्प होने वाला है।

Share This Article