Haryana Clerk Strike : हरियाणा में 15 हजार क्लर्काें ने दोबारा से शुरू की हड़ताल, 14 तक चेतावनी हड़ताल, सरकार नहीं मानी तो फिर…

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा में क्लर्कों ने क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले फिर से हड़ताल (clerk strike) का बिगुल फूंक दिया है। 12 से 14 अगस्त तक चेतावनी हड़ताल की जाएगी।

उसके बाद भी सरकार ने क्लर्कों की मांग नहीं मानी तो फिर बड़ा फैसला लिया जाएगा। इससे पहले भी क्लर्काें ने करीब 42 दिनों तक हड़ताल की थी। क्लर्क पे ग्रेड 35400 की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा पिछले साल की गई 42 दिन की हड़ताल को ड्यूटी पीरियड में गिनने की मांग है, जो सरकार ने अभी तक पूरी नहीं है।

हरियाणा में 15 हजार से ज्यादा क्लर्क व जींद जिले में 750 क्लर्क अपना काम छोड़ (Clerk Strike again) सोमवार से हड़ताल पर बैठ गए हैं। जींद क्लेरिकल एसोसिएशन के प्रधान सुशील लाठर ने कहा कि लिपिकों की सिर्फ एक ही मांग है कि लिपिकों के कार्य व योग्यता के आधार पर न्यूनतम वेतन 19900 से बढ़ाकर 35400 किया जाए।

 

Clerks on strike in Jind, demand for pay grade Rs 35400
Clerks on strike in Jind, demand for pay grade Rs 35400

अभी तो केवल 12 से 14 अगस्त तक की चेतावनी हड़ताल है लेकिन सरकार ने उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया तो विधानसभा चुनावों में सरकार को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है। एसोसिएशन के पिछले तीन वर्ष से चल रहे संघर्ष व प्रदर्शन के बावजूद सरकार जायज मांग को नजरंदाज कर रही हैं। एसोसिएशन द्वारा प्रदेश के सभी सांसदों, विधायकों, पूर्व विधायको जिला उपायुक्तों व अन्य सरकारी प्रतिनिधियों को ज्ञापन देने के बावजूद सरकार हमारी मांगों को लेकर बातचीत नहीं कर रही हैं।

 

प्रदेशभर के सभी लिपिक वर्ग के कर्मचारियों द्वारा पिछले साल पांच जुलाई से 15 अगस्त तक हड़ताल की गई थी। करीब 42 दिन तक चली हड़ताल के बाद मुख्यमंत्री के साथ बैठक हुई थी। इसमें तत्कालीन मुख्यमंंत्री ने आश्वासन दिया था कि उनकी मांग मानी जाएगी। साथ ही 42 दिन की हड़ताल को ड्यूटी पीरियड में गिना जाएगा लेकिन सरकार ने 42 दिन को ड्यूटी पीरियड में (clerk hadtal) गिनने की बजाया इ.एल. में एडजस्ट कर दिया।

 

Clerks on strike in Jind, demand for pay grade Rs 35400
Clerks on strike in Jind, demand for pay grade Rs 35400

एसोसिएशन पदाधिकारियों ने बताया कि जब से हरियाणा प्रदेश का गठन हुआ है तब से हरियाणा सरकार ने समय-समय पर विभिन्न पदो जैसे अध्यापक, फार्मासिस्ट, एम.पी.एच.डब्लू., जी.एन.एम, नर्सिग स्टाफ, जूनियर इंजीनियर एवं अन्य पदों के कार्यों की समीक्षा के उपरान्त या अन्य किसी दूसरे कारणों से उनके वेतनमान मे सम्मान जनक बढ़ोतरी की है।

 

पहले लिपिक पद का (clerk protest)  वेतनमान एम.पी.एच.डब्लू, ड्राईवर, वैक्सीनेटर, सिग्नलर, फोरेस्ट गार्ड, जे.बी.टी टीचर, जूनियर इंजीनियर, पटवारी, फार्मासिस्ट आदि पदों के वेतनमान के लगभग बराबर या इनसे ज्यादा हुआ करता था लेकिन सातवें वेतन आयोग तक लिपिक पद का वेतनमान अन्य पदो की तुलना मे अपग्रेड नहीं किया गया।

Share This Article