Haryana Congress Manifesto: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 7 वायदे पक्के, गैस सिलेंडर 500 रूपये, महिलाओं को 2,000 रूपये महीना

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Congress Manifesto: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी का 53 पन्नों का यह घोषणा पत्र पेश किया, जिसमें कांग्रेस ने हरियाणा के नागरिकों के लिए 7 प्रमुख वादे किए हैं।

खड़गे ने इसे “सात वादे-पक्के इरादे” का नाम दिया। इस मौके पर हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, और विधायक गीता भुक्कल भी मौजूद थे।

कांग्रेस का यह घोषणापत्र (Haryana Congress Manifesto)दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहला चरण दिल्ली में और दूसरा चंडीगढ़ में होगा। इस घोषणा पत्र में महिला सशक्तिकरण से लेकर किसानों और युवाओं तक हर वर्ग को राहत देने की योजनाएं शामिल हैं।

Haryana Congress Manifesto: कांग्रेस के 7 बड़े वादे

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में समाज के विभिन्न वर्गों के लिए 7 प्रमुख वादे किए हैं, जो कि हरियाणा में पार्टी के विजन को दर्शाते हैं। इसमें खासतौर पर महिलाओं, किसानों, बुजुर्गों और युवाओं के हितों का ध्यान रखा गया है।

 

Haryana Congress Manifesto: Congress manifesto released, gas cylinder Rs 500, women Rs 2,000 per month, caste survey and seven promises and firm intentions.
Haryana Congress Manifesto: Congress manifesto released, gas cylinder Rs 500, women Rs 2,000 per month, caste survey and seven promises and firm intentions.

 

1. महिलाओं के लिए सशक्तिकरण योजनाएं: कांग्रेस ने महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करने का वादा किया है। पार्टी ने घोषणा की है कि हर महीने 18 से 60 वर्ष की महिलाओं को ₹2,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं को रसोई गैस सिलेंडर मात्र ₹500 में उपलब्ध कराया जाएगा, जो महंगाई से राहत देने वाला कदम साबित हो सकता है।

 

2. सामाजिक सुरक्षा और पेंशन योजनाएं: बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों के लिए कांग्रेस ने पेंशन बढ़ाने का वादा किया है। बुजुर्गों और दिव्यांगों को प्रति माह 6,000 रूपये पेंशन दी जाएगी, जबकि विधवा महिलाओं को भी 6,000 रूपये की पेंशन मिलेगी। इसके अलावा, कांग्रेस ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) को बहाल करने का भी वादा किया है, जो कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है।

3. युवाओं के लिए रोजगार और नशामुक्ति: कांग्रेस ने ‘भर्ती विधान’ के तहत 2 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। इसके साथ ही, हरियाणा को नशा मुक्त बनाने के लिए विशेष कदम उठाने की घोषणा की है, जो युवाओं को बेहतर और सुरक्षित भविष्य प्रदान करने की दिशा में एक अहम कदम है।

4. किसानों के लिए MSP की कानूनी गारंटी: कांग्रेस ने किसानों को राहत देने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी देने का वादा किया है। इसके अलावा, दैवीय आपदा में किसानों की फसलों को हुए नुकसान के लिए तत्काल मुआवजा देने की भी घोषणा की गई है।

5. गरीबों के लिए आवास योजना: कांग्रेस ने घोषणा की है कि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को 100 गज का प्लॉट और 3.5 लाख रूपये की लागत से दो कमरों का मकान मुहैया कराया जाएगा। यह कदम हरियाणा के गरीब तबके के लोगों को स्थायी आवास दिलाने में मदद करेगा।

6. 300 यूनिट फ्री बिजली और मुफ्त इलाज: कांग्रेस ने हरियाणा के हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। इसके साथ ही, राजस्थान की तर्ज पर 25 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने की भी घोषणा की गई है, जिससे राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार आएगा।

7. जातिगत सर्वे और OBC क्रीमी लेयर सीमा में वृद्धि: कांग्रेस ने हरियाणा में जातिगत सर्वे कराने की घोषणा की है। इसके अलावा, ओबीसी (OBC) क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का भी वादा किया है, जिससे पिछड़े वर्गों को ज्यादा अवसर मिल सकेंगे।

Haryana Congress Manifesto: खड़गे का बीजेपी पर हमला

घोषणापत्र जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि हरियाणा जो कभी देश का अग्रणी राज्य था, वह अब बर्बादी के कगार पर पहुंच चुका है। खड़गे ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने राज्य को केंद्र सरकार के इशारे पर चलाते हुए हरियाणा को पीछे धकेल दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर हरियाणा को फिर से देश का नंबर वन राज्य बनाएगी।

Haryana Congress Manifesto: पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा का विजन

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस हरियाणा को फिर से विकास के रास्ते पर ले जाएगी। उन्होंने दावा किया कि जब वे मुख्यमंत्री थे, तब हरियाणा देश का सबसे अग्रणी राज्य था, और अब कांग्रेस की सरकार बनते ही वह फिर से पहले पायदान पर होगा।

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में समाज के सभी वर्गों को राहत देने का वादा किया है। चाहे वो महिलाएं हों, बुजुर्ग हों, किसान हों, या युवा, हर किसी के लिए कांग्रेस ने महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। अब देखना यह है कि कांग्रेस के यह वादे हरियाणा के मतदाताओं को कितना आकर्षित कर पाते हैं और आगामी विधानसभा चुनावों में पार्टी को कितनी सफलता मिलती है।

 

Share This Article