Anganbadi workers : हरियाणा की आंगनबाड़ी वर्करों को रक्षा बंधन पर CM सैनी का तोहफा, मिलेगा 1,111 रुपए का शगुन

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Anganwadi workers of Haryana will get CM Saini's gift on Raksha Bandhan: Shagun of Rs 1,111
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganbadi workers Gift CM : हरियाणा सरकार ने राज्य की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायकों को रक्षाबंधन के मौके पर खास तोहफा देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने घोषणा की है कि प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायकों को 1,111 रुपए की शगुन राशि दी जाएगी। यह राशि 19 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन वितरित की जाएगी।

महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार के आदेश के अनुसार, शगुन की यह राशि जिलों के डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग ऑफिसर के माध्यम से वितरित की जाएगी। हरियाणा में कुल 51,000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायक हैं, जिन्हें इस योजना का (Anganbadi workers get 1111 rs) लाभ मिलेगा।

Anganbadi Workers: आंगनबाड़ी वर्करों की प्रमुख मांगें और प्रदर्शन

मुख्यमंत्री सैनी का यह फैसला उस समय आया है, जब राज्यभर में आंगनबाड़ी वर्कर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रही हैं। उनकी प्रमुख मांगों में हर साल सितंबर में महंगाई भत्ता देने की मांग शामिल है। इसके अलावा, 2022-2023 का भत्ता जल्दी लागू करवाने, हेल्परों के प्रमोशन को 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने और उन्हें गर्मी-सर्दी की छुट्टियां देने की भी मांगें हैं।

 

वर्करों की सुरक्षा, खाली पदों पर भर्ती, मैन्यू के हिसाब से राशन और ईंधन की उपलब्धता, रुके हुए वेतन का भुगतान, और रिटायरमेंट पर 5 लाख की राशि देने जैसी मांगें भी प्रदर्शन का हिस्सा हैं। इसके साथ ही, पेंशन की मांग भी लगातार (cm gift to Angandadi workers) की जा रही है।

 

Anganwadi workers of Haryana will get CM Saini's gift on Raksha Bandhan: Shagun of Rs 1,111
Anganbadi workers of Haryana will get CM Saini’s gift on Raksha Bandhan: Shagun of Rs 1,111

Rakshabandhan Shagun Rashi Yojana : शगुन राशि वितरण की योजना :

श्रेणी प्राप्तकर्ता संख्या शगुन राशि
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता51,000₹1,111

सरकार द्वारा घोषित यह शगुन राशि आंगनबाड़ी वर्करों और हेल्परों के लिए एक राहत के रूप में देखी जा रही है, जो अपनी मांगों को लेकर सरकार के समक्ष आवाज उठा रही हैं।

 

सरकार द्वारा यह कदम आंगनबाड़ी वर्करों के लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है, लेकिन उनकी बाकी मांगों का समाधान करना भी आवश्यक है। यदि सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया, तो यह प्रदर्शन और बढ़ सकता है।

Share This Article