Ayushman Card New Rule : आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव ! जानिए एक परिवार के कितने सदस्य बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Ayushman Card New Rule : आयुष्मान भारत योजना में बड़ा बदलाव ! जानिए एक परिवार के कितने सदस्य बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Card New Rule : आयुष्मान भारत योजना, जो देश के नागरिकों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करती है, में सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है। अब 70 साल से ऊपर के बुजुर्ग भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद यह जानकारी दी। इस नए बदलाव से करीब 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा।

Ayushman Card New Rule : क्या है आयुष्मान भारत योजना?

आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य कवर मुहैया कराती है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी देशभर के 29,000 से अधिक लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस इलाज करवा सकते हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक 34.7 करोड़ से अधिक Ayushman Card जारी किए जा चुके हैं और 7.37 करोड़ से अधिक बीमार व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती के लिए मंजूरी दी जा चुकी है।

Ayushman Card New Rule : बुजुर्गों के लिए नया आयुष्मान कार्ड

सरकार ने अब 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को भी इस योजना में शामिल कर लिया है। इसका उद्देश्य देश के 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है। सरकार द्वारा जारी किए गए नए निर्देशों के तहत इन बुजुर्गों के लिए अलग से नया Aayushman Card जारी किया जाएगा। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक पहले से ही किसी अन्य सरकारी स्वास्थ्य योजना का लाभ ले रहा है, तो उसे आयुष्मान भारत योजना में स्विच करने का विकल्प मिलेगा।

Ayushman Card New Rule : परिवार कितने लोगों का बन सकता है आयुष्मान कार्ड?

इस योजना के तहत सरकार ने परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई सीमा नहीं रखी है। यानी एक ही परिवार के जितने भी सदस्य पात्र होंगे, वे सभी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि, सभी पारिवारिक सदस्य जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें पात्रता मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

कौन ले सकता है Ayushman Bharat Yojana योजना का लाभ?

आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्रता के लिए कुछ विशेष मानदंड निर्धारित किए गए हैं। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र के लोग, निराश्रित, अनुसूचित जाति या जनजाति के दिव्यांग, दिहाड़ी मजदूर और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग ले सकते हैं। आप ऑनलाइन भी अपनी पात्रता जांच सकते हैं।

Ayushman Card : कैसे जांचें पात्रता?

1.सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

https://dashboard.pmjay.gov.in/pmj/

2. होमपेज पर ‘Am I Eligible’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर सबमिट करें और OTP डालें।

4. अपने राज्य का चयन करें और मोबाइल या राशन कार्ड नंबर दर्ज करें।

5. आपकी पात्रता की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।

Ayushman Card New Rule : कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड?

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं, तो टोल-फ्री नंबर 14555 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर भी आवश्यक दस्तावेज (आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, और एक्टिव मोबाइल नंबर) के साथ आवेदन कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत किए गए इस नए बदलाव से वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी। अब 70 साल से ऊपर के बुजुर्ग भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे, जिससे उन्हें 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्दी से पात्रता जांच कर आयुष्मान कार्ड बनवाएं।

Share This Article