Education Update : हरियाणा के स्कूलों में 15 अगस्त से गुड मॉर्निंग की जगह जय हिंद का करना होगा अभिवादन, विभाग के आदेश जारी

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा शिक्षा विभाग (Eduction update) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य के सभी स्कूलों में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। 15 अगस्त 2024 से प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों को ‘गुड मॉर्निंग’ के बजाय ‘जय हिंद’ कहकर एक-दूसरे का अभिवादन करना अनिवार्य होगा। इस निर्णय का उद्देश्य बच्चों में देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की भावना को बढ़ावा देना है।

Say Jay Hind not Good Morning : देशभक्ति को बढ़ावा देने की पहल

हरियाणा के विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यह निर्णय राज्य के सभी स्कूलों में विद्यार्थियों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। विभाग के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के दिन से पहले इस नए अभिवादन का पालन करना अनिवार्य होगा।

शिक्षा विभाग ने कहा है कि जय हिंद के नारे को अपनाने से विद्यार्थियों में राष्ट्रीय एकता और अनुशासन की भावना विकसित होगी। यह कदम छात्रों को हर दिन भारतीय होने की पहचान और देश के भविष्य में उनके योगदान की याद दिलाएगा।

‘ जय हिंद’ का ऐतिहासिक महत्व किसी से नहीं है छुपा

जय हिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा ब्रिटिश शासन के खिलाफ संघर्ष के दौरान दिया गया था। स्वतंत्रता के बाद, इस नारे को भारतीय सशस्त्र बलों ने अपने अभिवादन के रूप में अपनाया। यह नारा देश की संप्रभुता और सुरक्षा के प्रति उनकी निरंतर प्रतिबद्धता का प्रतीक बन गया।

 

Education Update: From August 15, Jai Hind will be greeted in schools of Haryana instead of Good Morning.
Education Update: From August 15, Jai Hind will be greeted in schools of Haryana instead of Good Morning.

शिक्षा निदेशालय का मानना है कि विद्यालयों में ‘जय हिंद’ कहकर अभिवादन करने से विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना और राष्ट्रीय गौरव की भावना को और भी अधिक मजबूती मिलेगी।

आदेश का पालन सुनिश्चित करने हैं साफ निर्देश

राज्य के (Education Update) सभी स्कूलों में 15 अगस्त से पहले इस आदेश का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होने वाले समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले सभी स्कूलों को इस नए अभिवादन को लागू करना होगा।

नए अभिवादन से विद्यार्थियों पर ये मुख्य प्रभाव पड़ेगा

यह नया अभिवादन विद्यार्थियों के बीच अनुशासन, एकता, और देशभक्ति को बढ़ावा देगा। इस निर्णय से ना केवल विद्यार्थियों में अपने देश के प्रति सम्मान की भावना बढ़ेगी, बल्कि वे हर दिन अपने देश के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के प्रति गर्व महसूस करेंगे।

राज्य भर में बड़े पैमाने पर होगा लागू

जीन्द (Education Update) के 724 सरकारी स्कूलों और लगभग 400 प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थियों पर इस आदेश का प्रभाव पड़ेगा। यह नया अभिवादन सुबह की प्रार्थना सभा और कक्षाओं के दौरान लागू किया जाएगा।

विशेषज्ञों की राय

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी डॉ. सुभाष वर्मा ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “जय हिंद को अभिवादन के रूप में अपनाने से विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना बढ़ेगी। यह निदेशालय की एक बहुत ही सकारात्मक और अच्छी पहल है।

“हरियाणा सरकार का यह निर्णय शिक्षा और देशभक्ति को एक नई दिशा देने वाला है। ‘जय हिंद’ का नया अभिवादन विद्यार्थियों के मन में देश (Education Update) के प्रति गहरा सम्मान और गर्व पैदा करेगा, जिससे राष्ट्रीय एकता और अनुशासन की भावना और भी मजबूत होगी।

Share This Article