DA Hike : कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खुशी की खबर, 8 वें वेतन आयोग नहीं, DA हाइक से इस माह बढ़ेगी सैलरी, जानें पूरी डिटेल

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Good news for employees and pensioners, salary will increase this month due to DA hike, not 8th Pay Commission, know complete details
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike : कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खुशी की खबर आई है। 2024 के बजट के (DA Hike) साथ ही जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 2024 की शुरुआत से ही कर्मचारियों को बजट से उम्मीद थी कि सरकार उनके लिए वित्तीय खजाना खोलेगी और 8 वें वेतन आयोग को लेकर कमेटी गठित करने का निर्णय लेगी , लेकिन मोदी 3.O के पहले बजट में ऐसा कुछ नहीं हुआ।

सरकार ने 8 वें वेतन आयोग को लेकर अपनी मंशा साफ करते हुए बताया कि बजट में इसको लेकर कोई प्रावधान नहीं जोड़ा गया है । ऐसे में अब सरकार ने संकेत दिए हैं की वो DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी जिसको लेकर कर्मचारियों में खुशी का माहौल बन गया है। हालांकि सरकार ने DA हाइक को लेकर कोई ऑफिशियल लेटर जारी नहीं किया है, लेकिन अगस्त के दूसरे सप्ताह तक इसको लेकर ऑफिशियल जानकारी सामने आ सकती है।

 

DA Hike : इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए सरकार DA यानी महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। इसके बाद DA 50 प्रतिशत से बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा। अब आपको ये देखना पड़ेगा की 4 प्रतिशत DA hike से आपकी सैलरी में कितनी वृद्धि होती है। मान लीजिए आपकी सैलरी 40 हजार रूपए प्रतिमाह है तो 4 प्रतिशत DA बढ़ने से आपकी सैलरी में 1600 रुपए प्रतिमाह (DA Hike) बढ़ोतरी हो जाएगी। ऐसे में एक साल का देखें तो साल में कुल 19 हजार 200 रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। यह धनराशि बूस्टर डोज के रूप में कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

 

DA Hike : इस दिन से लागू होगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

वैसे तो कर्मचारियों को उम्मीद थी की बढ़ा हुआ मंहगाई भत्ता 01 जनवरी 2024 से मिलेगा लेकिन इसके लिए स्पेशल बजट (DA Hike) ना होने के कारण अब बढ़ा हुआ मंगाई भत्ता 01 जुलाई 2024 से मिलेगा । मंहगाई भत्ते की बढ़ी हुई दरें 1 जुलाई से प्रभावी ढंग से लागू होंगी।

 

8वें वेतन आयोग को लेकर तस्वीर साफ

वित्त सचिव ने भी साफ किया की 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार के पास अभी तक किसी प्रकार का कोई सुझाव नहीं है। साथ ही ये भी बताया कि अगर कर्मचारियों को ध्यान में रखकर अभी 8वें वेतन आयोग को तैयार किया गया तो उसका नकारात्मक असर आम जनता को महंगाई के रूप में भुगतना पड़ेगा। ऐसे में अभी 8वें वेतन आयोग को लेकर किसी प्रकार की कोई कमेटी नहीं बना रही है। सरकार, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी से कर्मचारियों को महंगाई से निपटने के लिए आर्थिक सहायता देगी।

Share This Article