Free aadhar update :10 साल पुराने आधार कार्ड को तुरंत अपडेट कराएं, सरकार ने तय की ये अंतिम तारीख

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Free aadhar update :10 साल पुराने आधार कार्ड को तुरंत अपडेट कराएं, सरकार ने की आखिरी तारीख
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free aadhar update : आधार कार्ड आज हर महत्वपूर्ण कार्य के लिए आवश्यक दस्तावेज बन गया है। बैंक खाता खोलने, मोबाइल सिम लेने या सरकारी (Free aadhar update)योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत अनिवार्य हो गई है। यह न केवल पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है, बल्कि इसमें आपके बायोमेट्रिक डेटा की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाती है।

हालांकि, समय के साथ लोगों के पते या अन्य व्यक्तिगत विवरण में बदलाव हो सकता है, जिसके कारण Free aadhar update कराना जरूरी हो जाता है। कई बार आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि या फोटो गलत होने के कारण भी उसे अपडेट कराना आवश्यक हो जाता है। लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने आधार बनवाने के बाद से एक बार भी(Free aadhar update) इसे अपडेट नहीं कराया है। अगर आपका आधार 10 साल पुराना हो गया है, तो अब इसे तत्काल अपडेट कराने की आवश्यकता है।

 

सरकार ने 14 सितंबर, 2023 तक आधार कार्ड अपडेट कराने की अपील की है। खास बात यह है कि यह सेवा ऑनलाइन मुफ्त में उपलब्ध है। UIDAI ने आधार को अपडेट करने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मुफ्त सेवा प्रदान की है, जहां आप बिना किसी शुल्क के अपना आधार अपडेट कर सकते हैं।

Free aadhar update process : आधार अपडेट करने की प्रक्रिया:

1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं
UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

https://uidai.gov.in/en/

और ‘Aadhaar Update’ या ‘Update Your Aadhaar’ लिंक पर क्लिक करें।

2. आधार नंबर दर्ज करें
अपने आधार नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी भरें।

3. OTP वेरिफिकेशन
रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज कर वेरिफिकेशन करें।

4. डेटा अपडेट करें
अब अपने आधार कार्ड में आवश्यक बदलाव करें, जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, आदि।

5. सबमिशन और ट्रैकिंग
बदलाव की पुष्टि करने के बाद इसे सबमिट करें। आपको एक रिफरेंस (Free aadhar update)नंबर मिलेगा, जिसे आप अपने अपडेट की स्थिति ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Free aadhar update : इस प्रक्रिया के जरिए आप अपने आधार कार्ड की जानकारी को हमेशा अद्यतित रख सकते हैं और बिना किसी बाधा के सरकारी और निजी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। 14 सितंबर के बाद इस सेवा के लिए शुल्क लिया जा सकता है, इसलिए अगर आपने अभी तक अपने आधार में कोई बदलाव नहीं किया है, तो इसे जल्द से जल्द अपडेट करा लें।

Share This Article