Satellite collection System Launch : फास्टैग और टोल प्लाजा को छोड़िए, अब केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पेश किया Satellite Toll Collection सिस्टम

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Leave Fastag and toll plaza, now Union Minister Nitin Gadkari introduced Satellite Toll Collection System
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Satellite Collection System Launch : एनडीए सरकार की तरफ से टोल प्लाजा पर नई-नई टेक्नोलॉजी पर लगातार कार्य किया जा रहा है। ताकि, इससे ग्राहक को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।  इसी को देखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम को लांच किया जा रहा है। इस नए सिस्टम के तहत पुराने कार्य नीति के समान पर बहुत ही कम समय लगने वाला है और इससे काफी समय की बचत होगी।

नए सिस्टम से कटेंगे सीधे अकाउंट से पैसे

नए सिस्टम के लॉन्च होते ही प्लाजा और फास्ट टैग दोनों का ही काम समाप्त हो जाएगा। इसके अलावा यह एक ऑटोमेटिक सिस्टम होने वाला है जिसमें पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटने वाले हैं। अब आपको अलग से फास्ट अटैक के लिए रिचार्ज खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी और यहां पर आपका समय की भी ज्यादा बचत होगी साथ ही टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ से भी छुटकारा मिलेगा।

कैसे काम करेगा 

पाठकों को बता दें कि, नया टोल सेटेलाइट सिस्टम जिसके तहत एंट्री पॉइंट पर व्हीकल की एंट्री दर्ज हो जाती है और कितने किलोमीटर हाईवे पर सफर किया है उसके अनुसार ऑनलाइन आपके अकाउंट से डायरेक्ट पैसे करने की सुविधा मिल जाएगी और यह सैटेलाइट कनेक्टिविटी के माध्यम से संभव हो पा रहा है।

सैटेलाइट बेस्ड टेस्ट को लेकर अधिसूचना को जारी कर दिया है और अब सभी नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा। इस सिस्टम की शुरुआत अगस्त के महीने से शुरू की जाएगी और सभी वाहनों के लिए बड़ा फायदा होने वाला है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया की और नई कलेक्शन सिस्टम को पेश करने की बात कही गई थी और इसे भी शुरू कर दिया गया है।

क्या है सेटेलाइट टॉल कलेक्शन ?

फास्टैग भी एक ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है, जो रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानी RFID टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जबकि, इस सिस्टम में भी टोल प्लाजा पर काफी जाम लगता है। साथ ही कई बार ऑनलाइन पेमेंट के दौरान बारकोड रीड करने में दिक्कत होती है। ऐसे में नितिन गडकरी की तरफ से एक नया हाईटेक टोल कलेक्शन सिस्टम पेश किया जा रहा है।

सेटेलाइट टॉल कलेक्शन भी फास्टैग का एक प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है जिसके तहत रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी पर कार्य करता है। टोल प्लाजा पर आपके द्वारा निर्धारित किए गए समय को और किलोमीटर के दायरे को कर करके सटीक सूचनाएं बताता है। ऑनलाइन पेमेंट कुछ ही सेकंड में पूरी कर देता है इससे आपका समय की भी बचत होती है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से हाई टेक टोल कलेक्शन सिस्टम को लांच कर दिया गया है।

Share This Article