Haryana E Karma Yojana ; पढ़ाई के साथ रोजगार की फ्री ट्रेनिंग, क्या है हरियाणा ई-कर्मा योजना, कौन ले सकता है लाभ

Sonia kundu
By Sonia kundu
Haryana E Karma Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बढ़ती मंहगाई के दौर में रोजगार की अवश्यकता भी बढ़ती जाती है । हरियाणा के (Haryana e karma Yojana 2024) ज्यादातर हिस्सों में आजकल लोग रोजगार की तलाश में विदेशों तक जा रहे हैं । हरियाणा में बेरोजगारों की संख्या को कम करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए ये योजना लेकर आई है । कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए पढ़ाई के साथ कमाई के लिए स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत हरियाणा सरकार e-कर्मा योजना लेकर आई है । जानें पूरी डिटेल

जानें क्या है Haryana e karma Yojana 2024 ?

हरियाणा e-कर्मा योजना 2024 में हरियाणा के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को उनके इंटरेस्ट के अनुसार पढ़ाई के साथ साथ 4 महीने से लेकर 6 महीने तक की विभिन्न क्षेत्रों में स्किल ट्रेनिंग प्रदान करने की योजना है । इसका उद्देश्य युवाओं को स्किल्ड करना और उन्हें पढ़ाई के साथ साथ रोजगार की ओर लेकर जाना है । छात्र छात्राओं को अलग अलग क्षेत्रों में ट्रेनिंग देकर राज्य की बेजगारी दर में गिरावट लाना इस योजना का मूल उद्देश्य है ।

Haryana e karma Yojana 2024में ये लाभ मिलेगा

इस योजना में छात्र छात्राओं को स्किल सीखने के लिए शहरों के साथ कॉलेजों में भी skill training centers खोले जा रहे हैं । इन सेंटरों में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद छात्रों को अलग अलग फील्ड के अनुसार 4 महीने से लेकर 6 महीने तक की स्किल ट्रेनिंग दी जाएगा और साथ ट्रेनिंग सफल करने पर उन्हें e-कर्मा का सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। आईटी, सर्विस, टैक्स,वेब डिवलेपिंग, जावा,कंप्यूटर लैंग्वेज,रोबोटिक्स , डिजिटल मार्केटिंग जैसे आधुनिक कोर्सों की ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है ।

Haryana E Karma Yojana; Free training for employment along with studies
Haryana E Karma Yojana

 

छात्रों को शिक्षा के साथ साथ फ्री में ट्रेनिंग देकर रोजगार की दिशा में आगे बढ़ाया जाएगा । पढ़ाई के साथ कमाई का मौका इस योजना में दिया जाएगा । एक तरफ जहां राज्य में बेरोजगारी दर में कमी आएगी तो दूसरी तरफ सफल ट्रेनिंग पर प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा । ये 4 से 6 महीने की ट्रेनिंग लगभग 3000 से ज्यादा छात्रों की प्रदान की जाएगी ।

हरियाणा e-कर्मा योजना (Haryana e karma Yojana 2024)  में फ्री आवेदन करने की ये है पात्रता

सबसे पहले लाभ लेना वाला हरियाणा का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है । हरियाणा में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों के अलावा कॉलेज ड्राउपआउट भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी युवा इस योजना का फायदा उठा सकता है ।

हरियाणा e-कर्मा योजना का फायदा उठाने के लिए ये कागजात चाहिए होंगे

मोबाइल नंबर (Mobile number)
पासपोर्ट साइज फोटो
हरियाणा राज्य निवास प्रमाण पत्र यानी डोमिसाइल
शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)
बैंक खाते की पासबुक
पहचान पत्र या फैमिली ID (Family ID)
इनकम सर्टिफिकेट
आधार कार्ड (Aadhar card)

Haryana E-Karma Yojana में ऐसे करें फ्री में आवेदन

हरियाणा e-कर्मा योजना में फ्री ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होगा। वहां ज्वाइन पर क्लिक करके फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । ध्यान रहे रजिस्ट्रेशन में नाम , पता आदि सभी जानकारियां स्टिक रूप से उपलब्ध करवानी होगी । रजिस्ट्रेशन करके मांगे गए प्रमाण पत्रों को अपलोड करना पड़ेगा ।
इसके बाद आवेदन की नियम शर्तों को स्वीकार करके आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ेगी और आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा। इसके बाद अपने आवेदन का प्रिंटआउट जरूर निकल लें ।

यहां से करें डायरेक्ट आवेदन 👇👇👇
https://ekarmaindia.com/

हरियाणा e-कर्मा योजना से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क करें 👇👇👇

62390- 71196

या ऑफिस पते पर संपर्क करें जो निम्न है 👇👇

APPWORX
4th फ्लोर,प्लॉट नंबर 10
राजीव गांधी चंडीगढ़ टेक्नोलॉजी पार्क,चंडीगढ़
मोबाइल नंबर = 8283806888
या ईमेल
info@ekarmaindia.com

यह जानकर योजना की आधाकारिक वेबसाइट से प्राप्त की गई है अगर आगे योजना में कोई बदलवा होता है तो आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना सुनिश्चित करें ताकि आवदेन करने में कोई त्रुटि ना हो और योजना संबंधी नई अपडेट से ज्ञात हों ।

ये खबर भी पढ़ें

सपना चौधरी ने अपने अदाकार ठुमकों से लोगो के दिल में बिखेरा दिलकश जादू

Share This Article