mera ration card : 1 नवंबर से नहीं मिलेगा राशन: जानें राशन कार्ड से क्यों कट सकता है नाम?

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
mera ration card : 1 नवंबर से नहीं मिलेगा राशन: जानें राशन कार्ड से क्यों कट सकता है नाम?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mera ration card : भारत सरकार की नेशनल फूड सिक्योरिटी स्कीम के तहत देश के करोड़ों जरूरतमंदों को बेहद कम दाम पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। लेकिन अब सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके तहत 1 नवंबर से उन लोगों को राशन मिलना बंद हो जाएगा, जिन्होंने अपनी Ekyc प्रक्रिया पूरी नहीं की है। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों यह कदम उठाया जा रहा है और इसका क्या प्रभाव होगा।

mera ration card : ई-केवाईसी की अनिवार्यता

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी (Know Your Customer) अनिवार्य कर दिया गया है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने पहले ही इस बारे में सूचना जारी कर दी थी, जिसमें सभी लाभार्थियों को mera ration card ekyc प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए गए थे।

सरकार ने 31 अक्टूबर की अंतिम तारीख निर्धारित की है, जिसके बाद ई-केवाईसी न करवाने वाले राशन कार्ड धारकों को नवंबर महीने से राशन नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, ऐसे कार्ड धारकों के नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे, और उनका राशन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

mera ration card : ई-केवाईसी क्यों है जरूरी?

सरकारc द्वारा यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि वर्तमान में कई ऐसे लोग राशन कार्ड के जरिए राशन प्राप्त कर रहे हैं, जो इस योजना के पात्र नहीं हैं। कई परिवारों में ऐसे सदस्यों के नाम अब भी दर्ज हैं, जिनकी मृत्यु हो चुकी है या जो अब योजना के लिए योग्य नहीं हैं। इस स्थिति से निपटने और योजना को पारदर्शी बनाने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू की गई है।

mera ration card ekyc के तहत राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की पहचान को सत्यापित किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि योजना का लाभ सही व्यक्तियों तक पहुंचे। यह प्रक्रिया पूरी करने के लिए लोग अपने नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर में जा सकते हैं और वहां ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

क्या होगा अगर ई-केवाईसी नहीं करवाई?

यदि राशन कार्ड धारक 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं, तो उनका नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा। ऐसे लोग अगले महीने से राशन प्राप्त नहीं कर पाएंगे और उनका ration card रद्द कर दिया जाएगा। इसका सीधा असर उन लाखों गरीब परिवारों पर पड़ेगा, जो राशन पर निर्भर हैं।

mera ration card guidelines : सरकार की सख्ती और आवश्यक कदम

सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि केवल योग्य और जरूरतमंद लोग ही इस योजना का लाभ उठाएं। इसलिए, ई-केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य की गई है। यह कदम न केवल योजना में पारदर्शिता लाएगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि योजना का दुरुपयोग न हो।

यदि आप राशन कार्ड धारक हैं और अभी तक आपने अपनी ई-केवाईसी पूरी नहीं की है, तो समय रहते इसे पूरा कर लें, ताकि आप इस योजना के लाभ से वंचित न हों।

Share This Article