mera ration update : सरकार ने बढ़ाई E-KYC की अंतिम तिथि, फ्री में ऐसे करवाएं ई-केवाईसी, जानें किन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ

Sonia kundu
By Sonia kundu
mera ration: Government extended the last date of E-KYC, get e-KYC done for free like this
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mera ration देश के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को सरकार की ओर से फ्री राशन (Mera ration last date extended) योजना के तहत गेहूं, चावल, तेल, चाय आदि आवश्यक वस्तुएं प्रदान की जाती हैं। इस योजना का उद्देश्य उन परिवारों की मदद करना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस योजना का लाभ केवल वास्तविक जरूरतमंदों को मिले, सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए E-Key C  (इलेक्ट्रॉनिक-नो योर कस्टमर) प्रक्रिया अनिवार्य कर दी है।

mera ration : ई-केवाईसी की अंतिम तिथि बढ़ी, अब 30 सितंबर 2024 तक करें प्रक्रिया पूरी

पहले, राशन कार्ड ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 30 जून 2024 थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है। जिन लाभार्थियों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे समय पर यह प्रक्रिया पूरी कर लें। यदि वे 30 सितंबर 2024 तक ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो उन्हें फ्री राशन योजना का लाभ मिलना बंद हो सकता है।

 

mera ration : e-kyc ई-केवाईसी क्यों है जरूरी?

सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य इसलिए किया है ताकि उन लोगों को इस योजना का लाभ न मिले जो वास्तव में इसके पात्र नहीं हैं। अक्सर देखने में आता है कि कई लोग, जो आर्थिक रूप से सक्षम होते हुए भी इस योजना का लाभ उठाते रहते हैं, जिससे वास्तविक गरीब और जरूरतमंद लोग इससे वंचित रह जाते हैं। ई-केवाईसी के माध्यम से सरकार लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित कर सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि सहायता सही हाथों में पहुंच रही है।

 

mera ration: Government extended the last date of E-KYC, get e-KYC done for free like this
mera ration: Government extended the last date of E-KYC, get e-KYC done for free like this

ई-केवाईसी कैसे करवाएं? (E Key C for mera ration) 

राशन कार्ड की ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने क्षेत्र के राशन डीलर (अपने नजदीकी राशन डिपो) के पास जाना होगा। इस प्रक्रिया के लिए आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड साथ ले जाने होंगे। राशन डीलर आधार कार्ड के माध्यम से केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करेंगे। अगर परिवार के किसी सदस्य का अंगूठा स्कैन नहीं हो पाता, तो उसकी आईरिस स्कैनिंग (आंखों की स्कैनिंग) के जरिए ई-केवाईसी की जाएगी।

किन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन योजना का लाभ?

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत कुछ परिवारों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। इनमें तीन कमरों के पक्के मकान वाले परिवार, ट्रैक्टर या हार्वेस्टर जैसे कृषि उपकरण रखने वाले, चार पहिया या भारी वाहन वाले परिवार, आयकर दाता और जिनके पास 2 किलोवाट या उससे अधिक भार वाला घरेलू विद्युत कनेक्शन है, वे शामिल हैं।

सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम का उद्देश्य फ्री राशन योजना को और अधिक पारदर्शी बनाना है, ताकि इसका लाभ सही लोगों तक पहुंचे। सभी पात्र लाभार्थियों से अपील है कि वे समय रहते अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेते रहें।

Share This Article