Haryana House Scheme : हरियाणा में सरकार दे रही है बीपीएल कार्ड धारको को एक लाख की वित्तीय सहायता

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
In Haryana, the government is giving financial assistance of one lakh to BPL card holders.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana House Scheme : हरियाणा राज्य में गरीब नागरिकों को अपना जीवन यापन करने के लिए बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ऐसे में प्रदेश सरकार उनके लिए समय-समय परियोजनाएं चलाती रहती है जिससे उनका जीवन यापन सहज एंव सरल हो सके। इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले नागरिकों के लिए फ्री प्लांट वितरण योजना का संचालन किया है। ताकि गरीब नागरिक आर्थिक रुप से राज्य में मजबूत हो सकें।

योजना के तहत वित्तीय सहायता

पाठकों को बता दें कि, प्रदेश के सीएम नायब सिंह सैनी के मुताबिक, प्रदेश में 12 हजार 500 नागरिकों को प्लाट खरीदने के लिए एक लाख रुपए की वित्तीय राशि प्रदान करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि, हरियाणा सरकार (Haryana House Scheme) बीपीएल प्लाट योजना के तहत 10 जून को गरीबी रेखा से नीचे वाले 7775 व्यक्तियों को 100 वर्ग गज के प्लाटो के कब्जे का प्रमाण पत्र जारी करेगी और इन सभी प्लाटो का रजिस्ट्रेशन भी कराएगी। तब से ये प्रक्रिया चली हुई है। लेकिन अभी तक प्लांट वितरण के सरकारी आंकड़े स्पष्ट रुप से नी आए है।

 

 

सीएम सैनी पूर्व की सरकारों पर किया तंज

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सीएम नायब सिंह सैनी ने कांग्रेस पर तंज करते हुए कहा कि, कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत गरीब लोगों को प्लाट देने का वादा किया था लेकिन लाभार्थियों को कोई भी लिखित दस्तावेज नहीं दिया गया। इसके साथ सीएम ने यह भी कहा कि, हरियाणा (Haryana House Scheme) के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 2024- 25 के बजट में इस चीज का ऐलान किया था की। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 30 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को ओपन आपके के द्वारा जमीनों पर कब्जा दिलाया जाएगा।इसके साथ ही नायब सिंह सैनी जी ने कहा कि की सरकार 12 हजार 516 भारतीयों को जमीन खरीदने के लिए ₹1 लाख की वित्तीय राशि प्रदान कर रही है।

Share This Article