PM Kisan 18th kist : पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त इस तारीख को आएगी,ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
PM Kisan 18th kist : पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त इस तारीख को आएगी,ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan 18th kist : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत किसानों को मिलने वाली 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह किस्त अक्टूबर 2024 में जारी हो सकती है। इससे पहले जून 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त जारी की थी, जबकि 16वीं किस्त इस साल फरवरी में दी गई थी। आइए जानते हैं इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ, किस्त चेक करने की प्रक्रिया और जरूरी जानकारी।

PM Kisan 18th installment : पीएम-किसान योजना से सालाना 6,000 रुपये की मदद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन किस्तों में दी (PM Kisan 18th kist)जाती है। किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। यह किस्तें अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च की अवधि में दी जाती हैं।
इस राशि को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना](https://pmkisan.gov.in/) के तहत सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है, जिससे किसानों को सीधा और पारदर्शी वित्तीय सहयोग मिल सके।

PM Kisan OTP Based E-KYC : ओटीपी आधारित ई-केवाईसी कैसे करें?

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी (PM Kisan 18th kist)करना अनिवार्य है। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, पीएम-किसान पोर्टल पर ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी (https://pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx) की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा, जो किसान बायोमेट्रिक ई-केवाईसी करवाना चाहते हैं, वे अपने नजदीकी CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
E-KYC न कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे, इसलिए समय रहते इस प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है।

Pm Kisan Know Your Beneficiary Status : किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

आप अपने किस्त का स्टेटस पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx) पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाएं:
1. वेबसाइट पर जाएं और ‘अपनी स्थिति जानें’ (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
2. अपना पंजीकरण नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
3. ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और अपनी किस्त का स्टेटस देखें।

PM Kisan Beneficiary List : लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप लाभार्थी सूची में हैं या नहीं, तो लाभार्थी सूची (https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx) को भी ऑनलाइन चेक किया जा सकता है।
इसके लिए:
1. वेबसाइट पर ‘लाभार्थी सूची’ पर क्लिक करें।
2. राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
3. ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और लाभार्थियों की सूची देखें।

PM Kisan New Resignation : कैसे करें पीएम-किसान योजना के लिए आवेदन?

अगर आप अभी तक पीएम-किसान योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं, तो आवेदन प्रक्रिया भी बेहद सरल है। पीएम-किसान योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए, नया किसान पंजीकरण (https://pmkisan.gov.in/RegistrationFormNew.aspx) पर जाकर अपना आधार नंबर दर्ज करें। मांगी गई सभी जानकारी भरें और फॉर्म को सेव करके प्रिंटआउट ले लें।

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक अहम वित्तीय (PM Kisan 18th kist)सहायता योजना है, जिससे उन्हें हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है। यदि आपने अभी तक अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है या योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो यह सही समय है कि आप आवश्यक प्रक्रिया पूरी करें और 18वीं किस्त का लाभ उठाएं।

Share This Article