Post Office Small Savings Schemes : तगड़ा ब्याज चाहिए तो Post Office की इन Saving Schemes में करें निवेश, दौगुना हो जाएगा पैसा,, जानें पूरी डिटेल्स

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
these saving schemes of Post Office
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Post Office Small Savings Schemes : सेविंग करने वाले और गारंटीड रिटर्न की चाह रखने वाले अधिकतर बैंकों और पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में करते हैं । बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में भी गारंटीड रिटर्न मिलता है। अधिकतर निवेशक गारंटी के साथ सुरक्षित निवेश करना पसंद करते हैं ।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीमों में निवेश करना सबसे आसान और सुरक्षित माना जाता है । पोस्ट ऑफिस की कई स्कीमों में बैंकों से भी ज्यादा रिटर्न यानी ज्यादा ब्याज मिलता है ।

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीमों की रेट यानी ब्याज दरें हर तिमाही रिवाइज होती रहती हैं जिनका अधिकतर फायदा निवेशकों को मिलता है । 2024-25 वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के बाद भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है ।

If you want strong interest then invest in these saving schemes of Post Office, your money will double, know the complete details.
these saving schemes of Post Office

इसलिए अगर कोई निवेशक या सेविंग करने वाले निवेश या बचत करना चाहते हैं तो पुरानी ब्याज दरों के हिसाब से पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीमों को चुनकर फायदा उठा सकते हैं । बहुत सी मिली जुली स्कीमें बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में उपलब्ध होती हैं किंतु कुछ स्पेशल स्कीमें केवल पोस्ट ऑफिस में ही उपलब्ध होती हैं । आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ स्पेशल पोस्ट ऑफिस स्कीमों के बारे में

Savings Schemes : सबसे पहले जानें NSC और MSSC किस प्रकार की डिपॉजिट स्कीमें हैं

NSC यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और MSSC यानी महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट जैसे स्पेशल स्कीमें केवल पोस्ट ऑफिस में ही उपलब्ध होती हैं । ये दोनों स्कीमें फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD की तरह होती हैं । NSC में कोई भी भारतीय 5 वर्षों के लिए सीधा निवेश कर सकता है और MSSC स्कीम में महिलाएं निवेश करती हैं ।

MSSC स्कीम स्पेशल महिलाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चलाई जाती हैं । इन SCHEMES में 2 साल के लिए पैसा डिपॉजिट करना पड़ता है ,जिसके बाद आकर्षक ब्याज दिया जाता है जो सामान्य बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट यानी बैंक FD से ज्यादा होता है ।

 

मंथली डिपॉजिट स्कीम के बारे में भी जाने ये डिटेल

इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम भी फायदेमंद है । MIS यानी मंथली इनकम सर्टिफिकेट स्कीम में हर महीने लगातार डिपॉजिट करना होता है । MIS स्कीम में सिंगल खाते में डिपॉजिट करवाने की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपए है, वहीं ज्वाइंट खाते में डिपॉजिट करवाने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए तक है । MIS स्कीम में 7.4 प्रतिशत के हिसाब से रिटर्न दिया जाता है जो कई बैंको के FD रेट से भी ज्यादा है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में अन्य छोटे बचत खाते भी खोले जाते हैं ।

आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की अन्य (Savings Schemes) में कितना ब्याज मिलता है : –

पोस्ट ऑफिस बचत खाता स्कीम :- इसमें बचत खाता खुलवाने सामान्य डिपॉजिट पर 4 प्रतिशत का ब्याज मिलता है । वहीं अलग अलग सालों के टाइम पीरियड तक डिपॉजिट करने मिलने वाली ब्याज दरें भी अलग अलग हैं ।

  • Post Office Saving Account = 4 प्रतिशत
  • साल का डिपॉजिट = 6.9 प्रतिशत
  • साल का डिपॉजिट = 7.0 प्रतिशत
  • साल का डिपॉजिट = 7.1 प्रतिशत
  • साल का डिपॉजिट = 7.5 प्रतिशत

इसके अलावा अन्य स्कीमें भी शानदार ब्याज प्रदान करती हैं जैसे

  • MIS यानी मंथली इनकम स्कीम = 7.4 प्रतिशत
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट = 7.7 प्रतिशत
  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम = 8.2 प्रतिशत
  • सुकन्या समृद्धि योजना = 8.2 प्रतिशत
  • किसान विकास पत्र = 7.5 प्रतिशत
  • पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम = 7.1 प्रतिशत

अगर सुरक्षित और गारंटीड ब्याज दरें चाहिए तो पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं । ये स्मॉल सेविंग्स स्कीम आकर्षक और बैंकों से अधिक ब्याज देने वाली स्कीमें हैं । निवेश करने से पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर या पोस्ट ऑफिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जरूर देख लें ताकि स्कीम में किसी प्रकार बदलवा हुआ हो तो वो पता चल जाए।

 

इस लिंक से देखें पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों की जानकारी 👇👇

https://www.indiapost.gov.in/Financial/pages/content/post-office-saving-schemes.aspx

 

ये है पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट का पता 👇👇

https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx

Share This Article