astronauts sunita williams : सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर करेंगे अंतरिक्ष से वोटिंग, 2025 के फरवरी तक अंतरिक्ष में रहना तय

Sonia kundu
By Sonia kundu
Astronauts Sunita Williams: Sunita Williams and Butch Wilmore will vote from space, sure to stay in space till February 2025
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वॉशिंगटन: भारतीय मूल की नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (astronauts sunita williams), जो इस समय अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर हैं, ने हाल ही में अंतरिक्ष को अपना ‘Happy Place’ कहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें अंतरिक्ष में रहना बेहद पसंद है। हालांकि, उनके साथ अंतरिक्ष में मौजूद साथी बुच विलमोर (ButchWilmore) के साथ, उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि इस मिशन के दौरान कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

astronauts sunita williams और बुच जून 2023 में बोइंग के स्टारलाइनर यान (Boeing Starliner) पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। यह मिशन आठ दिनों के लिए निर्धारित था, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण यान को बिना अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर लौटना पड़ा और उन्हें अंतरिक्ष में रहना पड़ा। अब दोनों अंतरिक्ष यात्री 2025 के फरवरी-मार्च में SpaceX Crew-9 के तहत वापस लौटेंगे।

अंतरिक्ष से वोट करेंगे अमेरिकी चुनाव में

हालांकि, अंतरिक्ष में फंसे होने के बावजूद, astronauts sunita williams और बुच दोनों 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेंगे। दोनों अंतरिक्ष यात्री अपने वोट अंतरिक्ष से डालेंगे। विलमोर ने कहा कि उन्होंने अपना बैलेट प्राप्त करने के लिए अनुरोध भेज दिया है और वे इस प्रक्रिया को लेकर उत्साहित हैं। सुनीता ने इसे एक महत्वपूर्ण कर्तव्य बताया और कहा कि वह अंतरिक्ष से वोट करने के लिए बेहद उत्साहित हैं।

कैसे होता है अंतरिक्ष से मतदान?

साल 1997 से नासा के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष से वोट कर रहे हैं। इसके लिए एक इलेक्ट्रॉनिक बैलेट को अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजा जाता है, जहां से अंतरिक्ष यात्री उसे भरते हैं। फिर इसे वापस पृथ्वी पर भेजा जाता है। ये बैलेट्स विशेष सुरक्षा उपायों के तहत एन्क्रिप्ट किए जाते हैं और नासा के मिशन कंट्रोल सेंटर में भेजे जाते हैं, जहां से उन्हें संबंधित काउंटी क्लर्क (county clerk) को भेजा जाता है।

 

Astronauts Sunita Williams: Sunita Williams and Butch Wilmore will vote from space, sure to stay in space till February 2025
Astronauts Sunita Williams: Sunita Williams and Butch Wilmore will vote from space,

टेक्सास में बने एक कानून के तहत, NASA के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रहते हुए भी वोट कर सकते हैं। 1997 में डेविड वुल्फ पहले ऐसे अंतरिक्ष यात्री थे, जिन्होंने Mir अंतरिक्ष स्टेशन से मतदान किया था। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अंतरिक्ष यात्री भी अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का उपयोग कर सकें, चाहे वे पृथ्वी से कितनी भी दूर हों।

स्टारलाइनर मिशन: एक कठिन समय

astronauts sunita williams और बुच विलमोर का Starliner मिशन उनके लिए चुनौतियों से भरा रहा। बोइंग का स्टारलाइनर यान तकनीकी दिक्कतों के कारण ठीक से काम नहीं कर सका। यान के 28 में से 5 थ्रस्टर काम नहीं कर पाए और हिलियम लीक जैसी समस्याओं ने मिशन को बाधित किया ।नतीजतन, यान बिना अंतरिक्ष यात्रियों के पृथ्वी पर लौट गया और दोनों को अंतरिक्ष स्टेशन पर रहना पड़ा।

Astronaut के अनुसार यह एक लंबी यात्रा है और कई बार यह यात्रा काफी चुनौतीपूर्ण भी रही। सुनीता विलियम्स ने यह भी कहा कि उन्होंने ISS पर जीवन के साथ तालमेल बिठाने में आसानी महसूस की, क्योंकि यह उनका दूसरा अनुभव है।

बोइंग के लिए सुधार की जरूरत

बुच विलमोर ने यह भी कहा कि बोइंग को इस मिशन की विफलताओं से सबक लेना होगा। उन्होंने बताया कि Boeing और Nasa दोनों इस बात पर सहमत हैं कि आगे सुधार की जरूरत है। लेकिन Nasa इसे सुधारने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

अंतरिक्ष में बिताए दिन: सुनीता के लिए एक खुशी का अनुभव

हालांकि मिशन के दौरान कुछ कठिन समय रहा, सुनीता (astronauts sunita williams)
ने कहा कि अंतरिक्ष उनके लिए एक Happy Place है और उन्हें वहां रहना बेहद पसंद है। वह पहले भी ISS पर समय बिता चुकी हैं और इस बार भी वह अपनी नई यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हालांकि, astronauts sunita williams ने यह भी स्वीकार किया कि लंबे समय तक अपने परिवार से दूर रहना उनके लिए एक चुनौती है, लेकिन वह मिशन की सफलता के लिए तैयार हैं। अंतरिक्ष से वोटिंग के बारे में बात करते हुए सुनीता ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है और अंतरिक्ष में रहकर भी अपनी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं और यह वाकई में बहुत रोमांचक है।

astronauts sunita williams : अगले कदम की प्रतीक्षा

अब सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर 2025 के फरवरी-मार्च SpaceX Crew-9 के तहत अंतरिक्ष से पृथ्वी पर लौटेंगे। तब तक, वे अंतरिक्ष से अपने कर्तव्यों को निभाते रहेंगे और अमेरिकी चुनाव (US presidential election 2024) में भाग लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

Share This Article