Bangkok And Pattaya बैंकॉक क्यों जाते हैं लोग? थाईलैंड की नाइटलाइफ और ये होता है कारोबार

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Thailand : Bangkok And Pattaya भारतीय पर्यटकों के लिए विदेश यात्रा की बात हो या फिर बैचलर पार्टी प्लान करनी हो, थाईलैंड (thailand night life) का नाम सबसे पहले आता है। खासकर बैंकॉक और पटाया जैसे शहरों में भारतीयों की भीड़ दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

 

हालाँकि, इस दौरान न तो थाईलैंड में होटल्स की कीमतों में कोई कमी आई है और न ही फ्लाइट्स के टिकट सस्ते हुए हैं। फिर भी, भारतीय पर्यटकों के लिए यह जगह सबसे अधिक आकर्षक क्यों बनी हुई है, यह एक बड़ा सवाल है। आइए, जानें इसके पीछे की प्रमुख वजहें।

 

Bangkok And Pattaya nightlife वीजा ऑन अराइवल फ्री: भारतीय पर्यटकों के लिए बड़ा आकर्षण

थाईलैंड ने भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वीजा ऑन अराइवल (Free Visa On Arrival) को फ्री कर दिया है। यह सुविधा 11 नवंबर, 2024 तक बढ़ा दी गई है, जिससे भारतीय पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पिछले साल नवंबर में थाईलैंड ने यह नियम लागू किया था, जिसके बाद से Bangkok में भारतीय पर्यटकों की संख्या में चार गुना तक इजाफा देखा गया है।

वीजा ऑन अराइवल की सुविधा के चलते अब भारतीय पर्यटकों को वीजा की झंझट से मुक्ति मिल गई है, जिससे वे थाईलैंड जैसे पर्यटन स्थलों को प्राथमिकता देने लगे हैं।

Untitled design 20240830 161451 0000

बढ़ती पर्यटन संख्या और थाईलैंड की इकोनॉमी को लाभ

आंकड़ों के अनुसार, इस कैलेंडर वर्ष के पहले पांच महीनों में भारत से थाईलैंड जाने वाले पर्यटकों की संख्या 15% बढ़कर 775,625 हो गई है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि भारतीय पर्यटक(Indian Tourists) अब थाईलैंड की यात्रा को पहले से कहीं अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं। वीजा-फ्री यात्रा और एयरलाइनों की बढ़ती क्षमता ने थाईलैंड की यात्रा को और भी आकर्षक बना दिया है।

Bangkok And Pattaya nightlife
Bangkok And Pattaya nightlife

इस बढ़ती पर्यटक संख्या का लाभ थाईलैंड की अर्थव्यवस्था को भी मिल रहा है। भारतीय पर्यटक न केवल थाईलैंड में शॉपिंग और खानपान पर खर्च कर रहे हैं, बल्कि यहां की स्थानीय व्यवसायों को भी इससे बड़ा फायदा हो रहा है।

 

Thailand Nightlife : नाइटलाइफ और मनोरंजन: थाईलैंड का प्रमुख आकर्षण

Bangkok And Pattaya : बैंकॉक और पटाया की नाइटलाइफ दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां की नाइटलाइफ का आकर्षण भारतीय पर्यटकों को विशेष रूप से आकर्षित करता है। बैंकॉक में पब और बार का कारोबार जोर-शोर से चलता है, और बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक इन्हें एन्जॉय करने के लिए यहां आते हैं। पटाया सिटी में भी 1,500 से ज्यादा बार और मसाज पार्लर हैं, जो पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

थाईलैंड का सेक्स उद्योग: एक विवादास्पद विषय

Thailand’s sex industry : थाईलैंड का सेक्स उद्योग भी विश्वभर में चर्चित है, हालांकि यह देश में अवैध है। Nikkie Asia की रिपोर्ट के अनुसार, थाईलैंड का सेक्स उद्योग सालाना 6.4 बिलियन डॉलर का है, और यह लगभग 300,000 लोगों का भरण-पोषण करता है। हालांकि, इस उद्योग की वैधता को लेकर हमेशा से सवाल उठते रहे हैं, फिर भी यह थाईलैंड के पर्यटन उद्योग का एक बड़ा हिस्सा बना हुआ है।

 

Bangkok And Pattaya nightlife
Bangkok And Pattaya nightlife

भारतीयों के लिए थाईलैंड क्यों है खास?

भारतीय पर्यटकों के लिए थाईलैंड की यात्रा न केवल वीजा ऑन अराइवल ( Indian Visa On Arrival Free) फ्री की सुविधा के कारण आकर्षक है, बल्कि यहां की नाइटलाइफ, पब, बार, मसाज पार्लर और अन्य मनोरंजन के साधन भी विशेष आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। इसके अलावा, भारतीय मार्केट को ध्यान में रखते हुए कई होटल और रिसॉर्ट्स ने विशेष पैकेज और सर्विस की पेशकश की है, जिससे भारतीयों के लिए यहां लंबे समय तक रुकना और भी सुविधाजनक हो गया है।

 

Thailand : थाईलैंड की यात्रा भारतीय पर्यटकों के लिए एक पूर्ण पैकेज बन चुकी है, जिसमें न केवल मनोरंजन और आराम का पूरा मौका मिलता है, बल्कि यह उनकी जेब पर भी हल्का पड़ता है। यही कारण है कि भारतीय पर्यटकों के बीच थाईलैंड की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

Share This Article