CSIR ASO पेपर लीक ? कहीं पेपर एक घंटे बाद दिया तो कहीं, सर्वर डाउन से कंप्यूटर सिस्टम हुए फेल, बच्चों से जबरदस्ती करवाए साइन?

देखें सारी डिटेल, क्या है सच्चाई

Sonia kundu
By Sonia kundu
CSIR ASO paper leaked or not
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NEET UG के बाद CSIR की ASO भर्ती के CPT परीक्षा में देरी के साथ लगे गड़बड़ी के आरोप लगे हैं। कंप्यूटर सिस्टम भी फेल हुए। जी हां, 07 जुलाई 2024 को CSIR के सेक्शन ऑफिसर और असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के 444 पदों के लिए डिस्क्रिप्टिव और कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट यानी CPT का एग्जाम था ।

 

इस भर्ती के पहले 2 पेपर हो चुके हैं और उनमें मेरिट लिस्ट में आए कैंडिडेट्स की तीसरे चरण की परीक्षा होनी थी । 07 जुलाई 2024 को मॉर्निंग सेशन में 150 अंक का लिखित डिस्क्रिप्टिव पेपर था जिसमें 2 निबंध,एक पत्र और एक सार लेखन 2 घंटे में लिखना था और इवनिंग शिफ्ट में CPT यानी कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट होना था जिसमें पावर प्वाइंट ,एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आदि पर कंप्यूटर पर प्रैक्टिकल एग्जाम देना था और इसकी समय सीमा एक घंटा थी ।

 

यह CSIR SO और ASO की संयुक्त परीक्षा थी जिसमें दोनों प्रकार के पदों के लिए डिस्क्रिप्टिव पेपर अनिवार्य था और ASO पद के लिए इवनिंग शिफ्ट में CPT होना था जो केवल क्वालीफाइंग एग्जाम था ।

 

CSIR की ASO भर्ती के CPT परीक्षा पर लगे आरोप

CSIR की ASO पद के लिए इवनिंग शिफ्ट में CPT परीक्षा में किसी परीक्षा केंद्र पर पेपर लेट शुरू हुए तो किसी पर कंप्यूटर सिस्टम में खराबी आई । कंप्यूटर सिस्टम सर्वर लोड बढ़ने से सही से काम नहीं कर रहे थे । सर्वर लोड बढ़ने का क्या कारण रहा ये तो परीक्षा लेने वाली एजेंसी ही बता पाएगी । इस दौरान तकनीकी खामी आने से कुछ कैंडिडेट्स के सिस्टम स्लो हो गए और कैंडिडेट्स परीक्षा को तय समय सीमा यानी एक घंटे में अपना पेपर पूरा नहीं कर पाए ।

 

CSIR ASO paper leaked, somewhere the paper was given after an hour, server down, computer system failed, children were forced to sign?
CSIR ASO paper leaked or not

कुछ कैंडिडेट्स का देरी से पेपर शुरू हुआ तो कुछ का कंप्यूटर सिस्टम ही नहीं चला । इस दौरान कैंडिडेट्स ने कुछ परीक्षा केंद्रों में हंगामा शुरू कर दिया । उनका कहना था कि कंप्यूटर सिस्टम किसी बाहरी लोड की वजह से सही से काम नहीं कर रहे थे और कैंडिडेट्स के द्वारा बार बार शिकायत करने पर भी परीक्षा केंद्रों के स्टाफ ने कोई सहायता नहीं की बल्कि स्टाफ ने उनसे आधे अधूरे हल के प्रिंटआउट पर जबरदस्ती साइन करवा लिए ।

इतना ही नहीं कुछ कैंडिडेट्स ने ये भी आरोप लगाए की परीक्षा के बाद तकनीकी खामी आने पर शिकायत लेने की बजाय उनको परीक्षा केंद्रों से बाहर नहीं जाने दिया और उनसे अटेंडेंस शीट पर जबरदस्ती साइन करवा लिए गए ।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के परीक्षा केंद्र से लेकर दिल्ली के इंद्रप्रस्थ पब्लिक स्कूल और सेंट लॉरेंस कॉन्वेंट पब्लिक स्कूल का नाम इसमें आ रहा है । कैंडिडेट्स अधिकतर परीक्षा केंद्रों पर गड़बड़ी और तकनीकी खामी के लगा रहे हैं आरोप ।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई दिल्ली के परीक्षा केंद्र की वीडियो

दिल्ली के एक सेंटर के हंगामे का विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है । वीडियो में कैंडिडेट्स परीक्षा केंद्र में घूम रहे हैं और खराब कंप्यूटर सिस्टम को दिखा रहे हैं । एक परीक्षा केंद्र पर दिल्ली पुलिस के कुछ अधिकारी व कर्मचारी भी दिखाई दे रहे हैं जिसमें कैंडिडेट्स परीक्षा में लीक और खराब कंप्यूटर सिस्टम जैसी खामियां गिनवा रहे हैं । अभी तक इस बारे में किसी ने लिखित शिकायत दी है या नहीं इसका पता नहीं चल पाया है ।

 

कैंडिडेट्स प्रिंटर में खामी और जबरदस्ती साइन का लगा रहे हैं आरोप

कैंडिडेट्स परीक्षा में प्रिंटर की खामी भी बता रहे हैं की परीक्षा के बाद उनका प्रिंटआउट निकलना था जिसे बाद में अपलोड करना था जिसके लिए कैंडिडेट्स को परीक्षा खत्म होने के बाद 2 घंटे तक परीक्षा केंद्र पर रहना था और CPT परीक्षा का हल प्रिंटआउट के रूप में अपलोड करना था ।

 

कुछ कैंडिडेट्स ने आरोप लगाए की सर्वर लोड के कारण कंप्यूटर सिस्टम स्लो होने से वो परीक्षा आधी अधूरी ही दे पाए और उस आधे अधूरे पेपर के प्रिंटआउट एक तो देरी से दिए और दूसरा उनकी शिकायत को सुना नहीं गया और उन्हें परीक्षा केंद्रों पर जबरदस्ती रोक कर बैठा लिया गया और जबरदस्ती साइन करवाकर प्रिंटआउट अपलोड करवा दिए । अब इसमें कितनी सच्चाई है ये तो आधिकारिक सूचना आने पर ही पता चलेगा।

CSIR ASO paper leaked, somewhere the paper was given after an hour, server down, computer system failed, children were forced to sign?
CSIR ASO exam centre

 

पेपर लीक और देरी से परीक्षा का चल रहा है दौर

पेपर लीक और परीक्षा को समय से ना करवाना का दौर चला हुआ है । देरी से परीक्षा शुरू होने का मामला NEET-UG में भी देखने को मिला जिसमें बाद में बच्चों को ग्रेस अंको देने पर बवाल हो गया और बाद में बिहार में पेपर लीक की सूचना आई जिसपर माननीय सुप्रीम कोर्ट ने अभी NEET-UG की काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगा दी है । NEET UG को लेकर NTA पर पेपर लीक, समय से परीक्षा ना करवाने और गलत रिजल्ट के आरोप लगे ।

 

कैंडिडेट्स की ये है मुख्य मांग

कुछ कैंडिडेट्स अब सीएसआईआर की ASO पद की CPT परीक्षा को दोबारा लेने की मांग कर रहे हैं । अब ये देखना होगा की गड़बड़ी वाले परीक्षा केंद्रों का दोबारा एग्जाम होगा या फिर सबका दोबारा एग्जाम होगा या फिर इस परीक्षा को नजरंदाज करते हुए आगे की प्रक्रिया जारी रहेगी ।

 

इसके अलावा इसमें कोई धांधली हुई है नहीं ये तो शिकायत होने के बाद ही पता चलेगा । हालांकि अभी तक CSIR की तरफ से इस पर कोई सूचना नहीं आई है । अभी देखना है कि CSIR इस पर क्या कदम उठाता है ?

 

देखें हंगामे की वीडियो  👇👇

[videopress htT2sBcR]

Share This Article