Ink stains : कपड़ों से स्याही के जिद्दी दाग हटाने के आसान तरीके, जाने महत्वपूर्ण उपाय

Sonia kundu
By Sonia kundu
Easy ways to remove stubborn ink stains from clothes, know important tips
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कई बार ऐसा होता है कि हमारी पसंदीदा शर्ट या पैंट पर अचानक पेन की स्याही का दाग (Ink stains)  लग जाता है, जिससे हमें चिंता हो जाती है। इन दागों को हटाना आसान नहीं होता, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। अगर सही उपाय और सही तकनीक अपनाई जाए तो यह दाग हटाए जा सकते हैं।

स्याही का दाग देखने के बाद पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है, फौरन उचित कदम उठाना । अगर समय रहते कदम नहीं उठाए गए तो दाग स्थायी हो सकते हैं। इसलिए सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि दाग को और फैलने से रोकने के लिए उसे रगड़ें नहीं। इसके बाद, दाग हटाने के लिए सही तरीका अपनाएं।

How to remove ink stains with stain remover : स्टेन रिमूवर से कैसे हटाएं स्याही के दाग?

1. stain remover का चयन: बाजार में कई ऐसे स्टेन रिमूवर उपलब्ध हैं जो विशेष रूप से स्याही के दाग हटाने के लिए बनाए गए हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में उस प्रोडक्ट की तलाश करें, जिस पर removes ink stains या eliminates pen stains लिखा हो।

उसके बाद सबसे पहले गीले कपड़े की मदद से स्याही को हल्के हाथों से थपथपाकर निकालने की कोशिश करें। इसके बाद स्टेन रिमूवर को सीधे दाग पर लगाएं। यदि आप स्प्रे का उपयोग कर रहे हैं, तो दाग के ऊपर स्प्रे करें और इसे अच्छी तरह से सोखने दें।

stain remover को दाग पर जमने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद, एक साफ कपड़े से इसे धीरे-धीरे पोंछें। अगर दाग हटता हुआ नजर आए, तो समझ लें कि रिमूवर सही तरीके से काम कर रहा है। दाग को हटाने के बाद कपड़े को वॉशिंग मशीन में सामान्य सेटिंग पर धो लें। धोने के बाद देखें कि दाग पूरी तरह से गया है या नहीं। अगर दाग अभी भी बना हुआ है, तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।

Easy ways to remove stubborn ink stains from clothes, know important tips

Easy ways to remove stubborn ink stains from clothes, know important tips

rubbing alcohol रबिंग अल्कोहल से कपड़े के जिद्दी दागों के (Ink stains) हटाएं

रबिंग अल्कोहल, जिसे आइसोप्रोपिल अल्कोहल (isopropyl alcohol) भी कहा जाता है, स्याही के दाग हटाने में प्रभावी होता है। इसे किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है।

एक कॉटन बॉल या साफ कपड़े की मदद से अल्कोहल को दाग पर लगाएं और इसे 2 से 3 मिनट तक सूखने दें। ध्यान रखें, दाग को रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे दाग फैल सकता है। इसके बाद दाग लगे कपड़े को हल्के हाथों से दबाएं ताकि इंक बाहर आ सके। इसके बाद कपड़े को ठंडे पानी में धो लें और देखें कि दाग निकला है या नहीं।

Remove ink stains with hairspray : हेयरस्प्रे से स्याही के दाग हटाएं

ऐसा hairspray चुनें जिसमें alcohol हो। हेयरस्प्रे को करीब 2 से 3 इंच की दूरी से दाग पर स्प्रे करें।

छोटे दाग के लिए टूथब्रश का उपयोग करें और दाग को स्क्रब करें। इसके बाद कपड़े को सामान्य सेटिंग पर धो लें।

इन विधियों के उपयोग में लाने से पहले ये (Ink stains) सावधानियां बरतें

किसी भी स्टेन रिमूवर को इस्तेमाल करने से पहले, उसे कपड़े के किसी छोटे हिस्से पर टेस्ट करें ताकि कपड़े को नुकसान न हो। साथ ही, दाग को जितनी जल्दी हो सके साफ करने का प्रयास करें, क्योंकि समय के साथ दाग हटाना मुश्किल हो सकता है। कभी भी कोई दाग उतारने का केमिकल उपयोग करें तो उस समय कपड़े को कभी भी जोर से ना रगड़ें ।

कपड़े को गर्म पानी से धोने से बचें क्योंकि इससे दाग के फैलने का खतरा रहता है। अगर सफेद कपड़े पर कोई दाग हो तो धोएं ना और आपसे दाग निकलने की उम्मीद ना हो तो अच्छे ड्राइक्लीनर के पास (Ink stains) जाएं। उसे बिना धोए ही कपड़ा दें ताकि दाग आसानी से उतर सके । कपड़ों हो तेज धूप में सुखाने से बचें ।

दाग जिद्दी हो सकते हैं, लेकिन सही उपाय और तकनीकों का इस्तेमाल कर इन्हें हटाया जा सकता है। चाहे आप स्टेन रिमूवर का उपयोग करें, रबिंग अल्कोहल, ग्लिसरीन या हेयरस्प्रे, हर विधि की अपनी खासियत है। यह सुनिश्चित करें कि आप धैर्य और सावधानी के साथ इन उपायों का पालन करें ताकि आपके कपड़े फिर (Ink stains) से नए जैसे दिखें। कपड़ों को साफ रखने के लिए इन आसान और प्रभावी टिप्स को अपनाएं और अपने पसंदीदा कपड़ों को लंबे समय तक सुरक्षित रखें।

Share This Article