क्या आप भारतीय हैं और पाना चाहते हैं Korean Glass Skin, जानिए ग्लास स्किन के लिए क्या करते हैं कोरियन

Sonia kundu
By Sonia kundu
Are you an Indian and want to get Korean Glass Skin, know what Koreans do for glass skin
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज कल सोशल मीडिया पर हर जगह कोरियन ग्लास स्किन (Korean Glass Skin) के चर्चे हैं और तरह-तरह की पोस्ट वीडियो इसको लेकर देखनी को मिलती हैं। कोरिया में विश्व के सबसे कुशल और बढ़िया ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं । इसके अलावा कोरिया में स्किन सर्जरी का बहुत चलन है । बच्चों के बचपन से ही बच्चों की नाक, स्किन आदि की सर्जरी के लिए पैसा जोड़ा जाता है या पॉलिसी तक ली जाती हैं ।

 

कोरियन ग्लास स्किन (Korean Glass Skin) के नाम पर आजकल बहुत सारी कंपनियां तरह तरह के प्रोडक्ट मार्केट में बेच रही हैं और लोग भी बिना जाने इन्हें उपयोग कर रहे हैं । लोग तरह तरह के देसी नुस्खे भी अपना रहे हैं किंतु ध्यान देने वाली बात है कि क्या हम भारतीयों के लिए कोरियन ग्लास स्किन पाना संभव है या नहीं । सबसे पहले जानते हैं कोरियन ग्लास स्किन है क्या। जो स्किन साफ,लचीली,चमकदार हो उसे ही कांच जैसी कोरियन ग्लास स्किन बोला जाता है ।

 

जानें क्या फर्क है आपकी और कोरियन की स्किन (Korean Glass Skin) में

हम भारतीयों की स्किन थोड़ी मोटी है जबकि कोरिया के लोगों की स्किन पतली होती है और वो बहुत जल्द चमकने लगती है । मोटी स्किन और धूप आदि के कारण हमारी स्किन पर टैनिंग, झाइयां या डार्क स्पॉट (dark spot) आदि का होना सामान्य सा हो जाता है । इसीलिए हमारा स्किन केयर कोरिया के लोगों से थोड़ा अलग होगा जिससे हमें ग्लास स्किन मिल सके ।

ऐसे पाएं कोरियन ग्लास स्किन (Korean Glass Skin)

सबसे पहले खान पान हेल्दी होना चाहिए । इसके अलावा अनुशासन भरा लाइफ स्टाइल होना चाहिए यानी समय पर सोना,बहुत ज्यादा समय तक डायरेक्ट धूप में नहीं निकलना,पानी अधिक पीना,स्थानीय और पारंपरिक भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना । इसके अलावा हरी सब्जियां,मछली, चावल,सोया और फर्मेंटिड फूड को लाइफस्टाइल में जोड़कर स्किन को पूरा पोषण दे सकते हैं ।

 

 

Are you an Indian and want to get Korean Glass Skin, know what Koreans do for glass skin
Are you an Indian and want to get Korean Glass Skin, know what Koreans do for glass skin

इसके अलावा तला हुआ, प्रोसेस्ड, पैकेजड और नमकीन फूड से परहेज करने चाहिए । स्टीम फूड यानी भाप से भोजन तैयार करना चाहिए। फ्रेश फल सब्जियों को प्रयोग करें । ये k- pop diet यानी कोरियन डाइट है । इसे लाइफस्टाइल (Life style) में एड करके ग्लास स्किन पा सकते हैं । इससे शरीर विटामिनस,मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट को अच्छे से इस्तेमाल करेगा और स्किन खिलना शुरू हो जाएगी।

 

कोरियन के ये 3 गुण अपनाकर Korean Glass Skin पा सकते हैं

1. कोरियन 3 नियमों को अपनाकर अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं । सबसे पहला नियम में वो खुद को हाइड्रेट रखते हैं और शरीर और स्किन में पानी की कमी नहीं होने देते । शरीर में पर्याप्त पानी का होना ग्लास स्किन पाने का मूल मंत्र है ।

 

2.Exfoliation कोरियन का दूसरा मुख्य नियम एक्सफोलिएट करना है । इसमें वो स्किन की बाहरी परत से मृत स्किन यानी डेड स्किन को हटाते रहते हैं।

 

3. कोरियन का तीसरा मुख्य नियम स्किन के लिए पौष्टिक भोजन और पौष्टिक स्किन प्रोडक्ट का प्रयोग करना। जैसे स्किन को धोने के बाद उसे नमी देने वाली चीजें इस्तेमाल करना ।

 

इसके अलावा आपको सॉफ्ट,हल्के और नॉन कोमेडोजेनिक मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए । स्किन के रोम छिद्रों को बंद करने वाले प्रोडक्ट का प्रयोग बंद कर देना चाहिए । इससे आपकी स्किन तो निखरेगी और एजिंग से भी बचने का काम साथ की साथ में हो जाएगा।

 

इस खास टिप से पाएं ग्लास स्किन

कोरिया के लोग एक खास मॉश्चराइजर यूज करते हैं जिसे स्नेल मयूसिन कहते हैं। स्नेल मयूसीन के अधिक प्रयोग से कोरियन ग्लास स्किन काफी जल्दी पा सकते हैं।

 

चावल के पानी का कोरियन की तरह प्रयोग करके भी पा सकते हैं ग्लास स्किन

कोरियन राइस को पानी में 2 से 3 घंटे के लिए भिगो देते हैं और फिर उसे फ्रिज में ठंडा करके स्किन पर लगाते हैं। दूसरा वो राइस वाटर को 3-4 दिन फर्मेंट होने के बाद यूज करते हैं। इसके अलावा चावल को उबालने के बाद बचे चावल के स्टार्च को यूज करते हैं। इस राइस वाटर (Health tips) को वो स्प्रे, मास्क और पानी को जमाकर जैसे तरीकों से यूज करते हैं। तो ऐसा करके आप भी कोरियन ग्लास स्किन पा सकते हैं ।

 

ये भी पढ़े :- 

Health news : बार- बार सूखता है मुंह तो हो जाएं सावधान, Dry Mouth की समस्या से छुटकारा मिलेगा

Share This Article