शुगर रोगियों को सुबह पीनी चाहिए ये चीज, डायबिटीज पर होगा काबू

डायबिटीज एक ऐसी कंडिशन है जिसमें शरीर में शुगर लेवल असामान्य रूप से बढ़ जाता है। इसे कंट्रोल करने के लिए सही खानपान और लाइफस्टाइल अपनाना बेहद जरूरी है।

गुनगुना पानी

सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना पानी पीना एक अच्छी आदत है। यह आपके पाचन तंत्र को सक्रिय करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

मेथी का पानी

मेथी के बीज डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. रात भर पानी में भिगोकर रखे गए मेथी के बीजों का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है  

करेला का जूस

करेला का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए एक वरदान समान है। करेला में मौजूद चार्टिन और मोमोर्डिसिन जैसे तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

आंवला जूस

आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आंवला जूस पीने से पैंक्रियास की कार्यक्षमता बढ़ती है और इंसुलिन में सुधार होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

हल्दी का पानी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है।हल्दी का पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है। इसके रेगुलर सेवल से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

दालचीनी का पानी

दालचीनी में बायोएक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।