सरकारी एजेंसी की वॉर्निंग, बहरुपियों से दूर रहने को कहा ! ना करें ये गलती

बढ़ रहे साइबर फ्रॉड

साइबर फ्रॉड के आए दिन नए-नए के सामने आ रहे हैं, जहां विक्टिम के बैंक अकाउंट से साइबर स्कैमर्स बड़ी ही चालाकी के साथ करोड़ रुपये तक उड़ा लेते हैं।

Learn More

Arrow

साइबर दोस्त ने दी वॉर्निंग

ऐसे साइबर स्कैम से बचाने के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से एक एक्स हैंडल चलाया जाता है। इसका नाम साइबर दोस्त है। यह साइबर-सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी को लेकर जागरुक करता है।

Learn More

Arrow

बहरुपियों से सावधान रहें

साइबर दोस्त ने एक्स प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट करके आम लोगों को बहरुपियों से सावधान रहने को कहा है। इसके बारे में जानते हैं।

Learn More

Arrow

ऐसे लगा रहे हैं चूना

असल में बहरूपिये आपको धोखा देने के लिए खुद को कस्टम अधिकारी, पुलिस, रिश्तेदार, डिलीवरी बॉय के रुप में खुद का परिचय दे सकता है।

Learn More

Arrow

परिवार को भी सतर्क करें

साइबर दोस्त ने कहा कि, सावधान रहें और अपने परिवार को सतर्क करें, इसके लिए आप लेटेस्ट स्कैम के बारे में जानें और खुद को सेफ रखें।

Learn More

Arrow

ध्यान रखें ये बातें

साइबर फ्रॉड से खुद को सेफ रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। पहले तो आप किसी भी अनजान नंबर से आने वाले मैसेज पर भरोसा ना करें।

Learn More

Arrow

लिंक पर क्लिक ना करें ?

साइबर फ्रॉड से सेफ्टी के लिए आवश्यक है कि आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। यह आपके फोन में ऐप इंस्टॉल कर सकता है। इससे वह आपको मोबाइल को रिमोट एक्सेस पर ले लेगा।

Learn More

Arrow

डीपफेक वीडियो से सावधान 

साइबर ठग अक्सर डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल करके भी आपको चूना लगा सकते हैं। इसमें वह आपका रिश्तेदार या कोई पुलिस ऑफिसर बनकर कॉल कर सकता है। इसके बाद रुपये मांग सकता है।

Learn More

Arrow

ऑडियो क्लोनिंग से सावधान

ऑडियो क्लोनिंग का उपयोग करके सामने वाला आपके मम्मी-पापा, भाई-बहन या फिर अन्य कोई रिश्तेदार बनकर कॉल कर सकता है। इसके बाद रुपये ठग सकता है।

Learn More

Arrow