पेट में महसूस हो जलन तो खाकर देख लीजिए ये 5 चीजें, मिलने लगेगी राहत

पेट में जलन

कई बार तनाव, मोटापा और एसिडिटी भी पेट की जलन का कारण बनते हैं। ऐसे में पेट में होने वाली जलन से छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां जानिए वो कौनसे फूड्स हैं जो पेट में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होते हैं और पेट को राहत देते हैं।

अदरक का सेवन 

पेट में होने वाली जलन को कम करने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) फायदेमंद साबित हो सकता है। अदरक से एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत भी दूर होती है, पेट के दर्द से राहत मिलती है और पेट में होने वाली जलन कम होने लगती है।

सौंफ आएगी काम 

पाचन को सौंफ के सेवन से कई फायदे मिलते हैं। सौंफ का पानी बनाकर पीने पर इससे पेट की जलन भी ठीक होने लगती है। सौंफ अपच, एसिडिटी और जी मितलाना जैसी दिक्कतों को कम करने में भी असरदार होती है। सौंफ के दाने लेकर पानी में डालें और उबालकर पी लें। इस पानी को पीने पर पेट की तकलीफ कम होने लगती है।

एलोवेरा का दिखेगा असर 

एलोवेरा के सूदिंग गुण हार्टबर्न और पेट की जलन को कम करने में असर दिखाते हैं। एलोवेरा को पीसकर इसका जूस बनाकर पिया जा सकता है। इसके लैक्सेटिव गुण गट हेल्थ को भी अच्छा रखते हैं। 

केला खा सकते हैं 

पेट में अगर जलन हो रही हो तो केले (Banana) का सेवन सबसे इफेक्टिव नुस्खों में से एक साबित होता है। केला खाने पर शरीर को डाइट्री फाइबर मिलते हैं जो पाचन के लिए अच्छे होते हैं। इससे गैस और एसिडिटी की दिक्कत से भी राहत मिल जाती है।

ध्यान दें और सलाह लें

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।