बरसात में घर से निकलने वाले कानखजूरों से छुटकारा देंगे ये टिप्स, आए जानें

Red Section Separator

बरसात के मौसम में मच्छर-मक्खी, चींटी, कीड़े-मकोड़े, व्यक्ति को ना सिर्फ परेशान करते हैं। बल्कि जगह-जगह बैठकर संक्रमण भी फैलाते हैं।

Red Section Separator

इस मौसम में एक ओर कीड़ा है, जो ना केवल देखने में बुरा लगता है बल्कि व्यक्ति के कान या त्वचा पर चिपक जाए तो उसके लिए समस्या पैदा कर सकता है। इस कीड़े का नाम है कानखजूरा।

Red Section Separator

आमतौर पर नमी या पानी वाले स्थान पर कानखजूरा अपना घर बनाता है। यह वजह है कि मानसून में इनकी संख्या ज्यादा दिखने को मिलती है।

Red Section Separator

यदि आप भी अपने घर में कानखजूरे की एंट्री बैन कर देना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय।

Red Section Separator

कानखजूरे से छुटकारा पाने के लिए आप पानी में सिरका और डेटॉल मिलाकर पानी का एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इस पानी से रोज पोछा लगाने और घर के अंधेरे कोनो को स्प्रे करने से कानखजूरा ही नहीं कई बरसाती कीड़े भी घर में नहीं घुसते हैं।

Red Section Separator

माना जाता है कि कानखजूरा नमक से कोसों दूर रहता है। ऐसे में कानखूजरे को घर से दूर ऱखने के लिए नमक, सफेद सिरका और डिटॉल पानी में डालकर स्प्रे तैयार करके घर के अंधेरे कोनो में छिड़के।

Red Section Separator

आप घऱ के अंदर मौजूद किचन या बाथरुम की नालियों के पास एक टीन के डिब्बे या कटोरी में रिफाइंड तेल भरकर रख दें। कानखजूरा रिफाइंड ऑयल की महक से आकर्षित होकर उस बर्तन के पास आएगा और उसी में डूबकर मर जाएगा।

Red Section Separator

यदि आपको कानखजूरा काट लेता है या फिर स्किन से चिपक जाता है तो नमक या चीनी का उपयोग कर सकते हैं। यदि उस समय कानखजूरे के मुंह के पास नमक या चीनी डाल दें। कानखजूरा त्वचा से हट जाएगा।

Red Section Separator

यदि कान में कानखजूरा घुस गया है तो पानी में सेंधा नमक घोलकर उस पानी की दो-तीन बूंद कान में डालिए कुछ ही सेकेंड में कानखजूरा कान से बाहर आ जाएगा।