शुगर बढ़ने पर सबसे पहले पैर और एड़ी में दिखते हैं ये हिंट

Brooklyn

डायबिटीज के रोगियों को तंत्रिका क्षति का सबसे ज्यादा खतरा होता है। वैसे ये डायबिटीज के अतिरिक्त कई अन्य बीमारियों का लक्षण भी हो सकता है।

Brooklyn

यदि आपके पैरों के अतिरिक्त तलवे और एड़ियों में कुछ दिक्कत हो रही तो ये ब्लड शुगर बढ़ने का भी संकेत होता है।

Brooklyn

डायबिटीज के मरीजों में यदि पैरों के तलवों में सूजन की समस्या देखी जाती है। यह लगातार उच्च मधुमेह के कारण हो सकता है।

Brooklyn

उच्च रक्त शर्करा का स्तर तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। जिसके वजह से यह समस्या होती है। इससे तलवों और एड़ियों में जलन, झुनझुनी, पैरों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Brooklyn

कुछ विटामिनों, विशेष रुप से विटामिन बी 12, विटामिन बी6 और फोलेट की कमी से तंत्रिका क्षति हो सकती है। जिससे पैरों के तलवों में जलन, दर्द, झुनझुनी होने लगती है।

Brooklyn

प्लांटर फेशिआइटिस में, प्लांटर फेशिया पैरों के तलवों में ऊतकों, तंत्रिकाओं या कोशिकाओं की सूजन है। इससे एड़ी और तलवे में दर्द और सूजन हो सकती है।

Brooklyn

रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है, जिसके कारण लगातार पैर हिलाने की इच्छा हो सकती है। इससे तंत्रिका या तंत्रिका क्षति हो सकती है।

Brooklyn

इससे पैरों के तलवों में जलन, झुनझुनी और असुविधा हो सकती है ! विशेषकर रात में, इसलिए यदि उपरोक्त में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और उचित उपचार लें।

Brooklyn

हाइपोथायरायडिज्म या थायरॉयड ग्रंथि या कम सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि की समस्याएं भी तंत्रिका क्षति का कारण बन सकती हैं। जिससे पैरों के तलवों में जलन, सूजन हो सकती है।