आए जानें, भारत की इकलौती उल्टी दिशा में बहने वाली नदी कहां से निकलती हैं ?

नर्मदा नदी

भारत में नदियों को काफी पवित्र माना जाता है। गंगा और यमुना इनमें से ज्यादा प्रमुख हैं। कुछ इसी तरह एक पवित्र नदी मध्य प्रदेश और गुजरात से होकर गुजरती है, जिसका नाम नर्मदा है।

news kunj

पूर्व से पश्चिम दिशा

पाठकों को बता दें कि, भारत में गंगा-यमुना समेत सभी नदियां पश्चिम से पूर्व की ओर बहती हैं। लेकिन पवित्र नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहती है।

news kunj

अरब सागर

भारत की अधिकत्तर नदियां पूर्व की ओर बहते हुए बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं। मगर नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की तरफ बहते हुए अरब सागर में पहुंचकर गिरती है।

news  kunj

अमरकंट 

हिंदू धर्म शास्त्रों में नर्मदा नदी को मोक्षदायिनी भी कहा गया है। यह नदी देश की सात सबसे प्रमुख नदियों में से एक है, जो मैखल पर्वत के अमरकंट में एक कुंड से निकलती है।

News kunj

रिफ्ट वैली

दुनियाभर की हर नदियां अपने ढलान की दिशा में ही बहती हैं। नर्मदा नदी भी रिफ्ट वैली के कारण उल्टी दिशा में बहती है। सरल भाषा में कहें तो इस नदी का ढ़लान ही पूर्व से पश्चिम की तरफ है।

news kunj

नर्मदा और शोण भद्र

हिंदु धर्म में नर्मदा नदी के उल्टा बहने के पीछे पौराणिक कथा है। मान्यता है कि नर्मदा और शोण भद्र की शादी होने जा रही थी। मगर शोण भद्र की दिलचस्पी उनकी दासी जुहिला में अधिक थी।

news kunj

उल्टी दिशा

नर्मदा को ये बात शादी से पहले पता चल गया। इस बात का नर्मदा को ज्यादा अपमान लगा और वो मंडल छोड़कर उल्टी दिशा में चली गईं। इसलिए नर्मदा नदी आज भी उल्टी बहती है।

news kunj

खंबात की खाड़ी

पाठकों को बता दें कि, नर्मदा नदी को मध्य प्रदेश और गुजरात की जीवनरेखा भी कहा जाता है। ये नदी पश्चिम की तरफ 1,312 कि.मी चलकर खंबात की खाड़ी अरब सागर में पहुंचकर मिलती है।

news kunj

दो भागों में बांटती है

नर्मदा नदी भारत को लगभग दो बराबर भागों में बांटती भी है। ये नदी भारत की केंद्रीय उच्च भूमि और दक्कन के पठार में देश को बांटती है।

news kunj

41 सहायक नदियां

पाठकों को बता दें कि नर्मदा नदी की सहायक नदियां 41 हैं। इसमें 22 नदी बांए किनारे पर और 19 नदी दांए किनारे पर मिलती है।

news kunj