indian Railways UMID Card : रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात: सिर्फ ₹100 में बनेगा UMID कार्ड, AIIMS-PGI में मुफ्त इलाज का मिलेगा फायदा

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
indian Railways UMID Card : रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात: सिर्फ ₹100 में बनेगा UMID कार्ड, AIIMS-PGI में मुफ्त इलाज का मिलेगा फायदा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

indian Railways UMID Card :नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अपने लाखों कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों के लिए बड़ी खुशखबरी की घोषणा की है। रेलवे ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करते हुए यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। यह कार्ड मात्र ₹100 में बन जाएगा और इससे रेलवे कर्मचारी और पेंशनर्स देश के प्रमुख अस्पतालों जैसे AIIMS और PGI में मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

क्या है UMID कार्ड और कैसे करेगा काम?

Indian Railways UMID Card, रेलवे कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए एक यूनिक पहचान है, जिससे उन्हें हेल्थ फैसिटिलिटी का लाभ उठाने में आसानी होगी। यह कार्ड एक यूनिक नंबर के साथ आता है जो पूरे देश में मान्य होगा। UMID के जरिए एक कॉमन डेटाबेस तैयार किया गया है, जिसमें QR कोड और बायोमेट्रिक जानकारी के आधार पर कर्मचारी या पेंशनर की पहचान की जाएगी। इससे किसी भी स्थान पर(indian Railways UMID Card) चिकित्सा सेवाएं लेना बेहद सरल और पारदर्शी हो जाएगा।

UMID कार्ड से रेलवे कर्मचारियों और पेंशनर्स को रेलवे के सभी अस्पतालों के साथ ही देश के बड़े अस्पतालों जैसे AIIMS, PGI, और अन्य प्रमुख सरकारी अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस कार्ड के जरिए मेडिकल। लाभ पाने के लिए अब रेफरल की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे प्रक्रिया और भी सरल हो गई है।

₹100 में बनेगा UMID Card, लाखों लोगों को होगा फायदा

रेलवे के लगभग 12 लाख कर्मचारी, 15 लाख पेंशनर्स और उनके आश्रित इस UMID कार्ड का लाभ उठा सकेंगे। इसकी सबसे खास बात यह है कि Indian Railways UMID Card मात्र ₹100 में बन जाएगा। कर्मचारियों को अब महंगी चिकित्सा सेवाओं के लिए जेब से पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा, बल्कि इस कार्ड के जरिए वे देशभर के बड़े अस्पतालों में मुफ्त में इलाज करा सकेंगे। पेंशनर्स और उनके आश्रितों को भी इसी सुविधा का लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें भी बड़ी राहत मिलेगी।

Digilocker में रखा जाएगा UMID कार्ड :

रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक ट्रांसफॉरमेशन प्रणव कुमार मलिक ने UMID कार्ड जारी करने का आदेश दिया है। इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। कार्ड जारी होने के बाद इसे कर्मचारियों और पेंशनर्स के Digilocker में रखा जाएगा, जिससे वे इसे कहीं भी और कभी भी एक्सेस कर सकेंगे। यह कार्ड HMIS (Health Management Information System) ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध रहेगा, जहां से कर्मचारी और पेंशनर अपने UMID कार्ड की प्रोफाइल देख सकेंगे।

Indian Railways UMID कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

UMID कार्ड के लिए आवेदन करना बेहद आसान है।(indian Railways UMID Card) इच्छुक रेलवे कर्मचारी और पेंशनर्स UMID की आधिकारिक वेबसाइट

https://umid.digitalir.in/1_modules_dashboard/0_login

पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, वे Play Store से UMID App डाउनलोड कर सकते हैं और वहीं से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन के दौरान निम्नलिखित जानकारी और दस्तावेज आवश्यक होंगे:

– एप्लिकेशन टाइप : आपको अपने एप्लिकेशन के प्रकार का चयन करना होगा जैसे कि कर्मचारी (Employee), पेंशनर (Pensioned), या अन्य (Other)।
– जरूरी दस्तावेज़ : आवेदन के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
– रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया : रजिस्ट्रेशन के दौरान पैन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद एक ओटीपी (OTP) के जरिए आपकी पहचान सत्यापित की जाएगी।

HMIS ऐप से होगी सुविधा आसान :

HMIS App के माध्यम से UMID कार्ड का उपयोग बेहद आसान हो जाएगा। कर्मचारी और पेंशनर इस ऐप पर अपनी प्रोफाइल और चिकित्सा विवरण देख सकेंगे। यह ऐप रेलवे के हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम का एक हिस्सा है, जो स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल और सहज बनाता है। इस ऐप से न केवल UMID कार्ड का इस्तेमाल करना आसान होगा, बल्कि इससे जुड़े अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का भी लाभ उठाया जा सकेगा।

UMID कार्ड के अन्य फायदे

Indian Railways UMID Card से मिलने वाले मेडिकल (indian Railways UMID Card)लाभ के अलावा यह कार्ड रेलवे कर्मचारियों के लिए कई अन्य फायदों भी उपलब्ध कराता है। इस कार्ड के जरिए कर्मचारी अपने आश्रितों( Dependent) के साथ भी आसानी से मेडिकल सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, यह कार्ड देश के किसी भी अस्पताल में मान्य है, जिससे कर्मचारी और उनके परिवार को मेडिकल सुविधाओं के लिए लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।

 

रेलवे का UMID कार्ड लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक वरदान साबित होगा। इससे न केवल चिकित्सा सेवाएं मुफ्त मिलेंगी, बल्कि इसका उपयोग भी बेहद आसान और सुविधाजनक होगा। ₹100 में यह कार्ड बनवाकर रेलवे कर्मचारी और पेंशनर बिना किसी रेफरल के AIIMS, PGI और अन्य प्रमुख अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकेंगे।

यदि आप एक रेलवे कर्मचारी या पेंशनर हैं और UMID कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो UMID की आधिकारिक वेबसाइट (https://umid.digitalir.in/1_modules_dashboard/0_login) पर जाकर इसे जल्द से जल्द बनवाएं और इस सुविधा का लाभ उठाएं।

Share This Article