Ring of fire 2024: साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण! जानें किन हिस्सों में दिखेगा रिंग ऑफ फायर का अद्भुत खगोलीय नजारा

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Ring of fire 2024: साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण! जानें किन हिस्सों में दिखेगा रिंग ऑफ फायर का अद्भुत खगोलीय नजारा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ring of fire 2024: साल 2024 का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण जल्द ही लगने वाला है। 2 अक्तूबर को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण एक वलयाकार ग्रहण होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर के रूप में भी जाना जाता है। यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है, इससे पहले 8 अप्रैल को एक पूर्ण सूर्य ग्रहण हुआ था जो भारत में दिखाई नहीं दिया था। अब यह आखिरी Surya Grahan भी भारत में नजर नहीं आएगा, लेकिन दुनियाभर के कई हिस्सों में इसे देखा जा सकेगा।

Ring of fire 2024: सूर्य ग्रहण कब और कैसे होगा?

यह वलयाकार सूर्य ग्रहण 2 अक्तूबर, 2024 को लगेगा। यह ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा और सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक चलेगा। कुल मिलाकर यह 6 घंटे 5 मिनट तक रहेगा। हालांकि, भारत में रात होने के कारण यह दृश्य दिखाई नहीं देगा। लेकिन आप इस खगोलीय घटना को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए लाइव देख सकते हैं।

इस वलयाकार Surya Grahan Bharat के दौरान आसमान में ring of fire का अद्भुत नजारा दिखेगा, जिसे देखने का सभी को बेसब्री से इंतजार है।

Ring of fire 2024: कहां दिखाई देगा Ring Of Fire?

वलयाकार सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर, दक्षिणी दक्षिण अमेरिका और दक्षिण अटलांटिक महासागर से दिखाई देगा। विशेष रूप से, चिली और अर्जेंटीना के कुछ दूरदराज हिस्सों में यह रिंग ऑफ फायर के रूप में नजर आएगा। इसके अलावा, प्रशांत महासागर के ईस्टर द्वीप, जो चिली के तट से 3,700 किलोमीटर दूर है, वहां के लोग भी इस अद्भुत खगोलीय घटना का अनुभव कर सकेंगे।

Surya Grahan Types: सूर्य ग्रहण के प्रकार

1. पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total solar eclipse)

जब चंद्रमा पृथ्वी के पास रहते हुए पूरी तरह से सूर्य को ढक लेता है, तब यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है। इस दौरान पृथ्वी पर अंधकार छा जाता है और सूर्य का प्रकाश पूरी तरह से छिप जाता है।

2. आंशिक सूर्य ग्रहण (partial solar eclipse)
इसमें चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता, बल्कि केवल कुछ हिस्सा ही ढकता है। इस कारण सूर्य का एक हिस्सा प्रकाशमान रहता है और पृथ्वी पर आंशिक रूप से ग्रहण दिखता है।

3. वलयाकार सूर्य ग्रहण (annular solar eclipse)

जब चंद्रमा सूर्य को इस प्रकार ढकता है कि उसका मध्य हिस्सा छिप जाता है, लेकिन बाहरी किनारा एक चमकते हुए कंगन या ring of fire के रूप में दिखाई देता है, तब इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

4. हाइब्रिड सूर्य ग्रहण (hybrid solar eclipse)
यह सबसे दुर्लभ प्रकार का सूर्य ग्रहण होता है। इसमें ग्रहण के दौरान कुछ हिस्सों में पूर्ण ग्रहण और कुछ हिस्सों में वलयाकार ग्रहण दिखता है।

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण खगोलीय दृष्टि से बेहद खास है। हालांकि, भारत में यह ग्रहण नजर नहीं आएगा, लेकिन दुनिया के कई हिस्सों में इसे देखा जा सकेगा। खगोल विज्ञान के शौकीन लोगों के लिए यह एक सुनहरा मौका है, क्योंकि Ring of fire 2024 का अद्भुत नजारा हमेशा के लिए यादगार होता है।

Share This Article